लाइव टीवी

Sawan Vinayak Chaturthi 2021: सावन मास की व‍िनायक चतुर्थी का है खास महत्‍व, जानें पूजा व‍िध‍ि और चंद्रोदय समय

Updated Aug 12, 2021 | 11:25 IST

Sawan 2021 Vinayak Chaturthi Date: सावन मास में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी सनातन धर्म में विशेष मानी गई है। इस दिन शिव परिवार की पूजा करना अत्यंत लाभदाई है। 

Loading ...
विनायक चतुर्थी की पूजा विधि और चंद्रोदय का समय  (Pic: Istock)
मुख्य बातें
  • प्रत्येक माह शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी तिथि को कहा जाता है विनायक चतुर्थी।
  • विनायक चतुर्थी विघ्नहर्ता श्री गणेश को है समर्पित।
  • श्री गणेश तथा शिव-पार्वती की पूजा करने से भक्तों को मिलता है पुण्य फल।

Sawan 2021 Vinayak Chaturthi Date and Significance: भगवान शिव को प्रिय सावन मास शिव भक्ति के लिए अत्यंत कल्याणकारी है। सावन मास में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी विघ्नहर्ता गणेश के भक्तों के लिए अत्यंत लाभदायक मानी गई है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, सावन मास में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी पर शिव परिवार की पूजा करने से भक्तों को विशेष फल प्राप्त होता है। विनायक चतुर्थी प्रत्येक मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाई जाती है। इस वर्ष श्रावण मास की विनायक चतुर्थी तिथि 12 अगस्त के दिन पड़ रही है। कहा जाता है जो भक्त सच्चे मन से विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करता है उसे वैभव, धन, सुख, समृद्धि आदि की प्राप्ति होती है। 

यहां जानें, सावन विनायक चतुर्थी 2021 की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व 

Sawan Vinayak Chaturthi 2021 Date and Time सावन विनायक चतुर्थी तिथि एवं महत्व

Sawan vinayak chaturthi date सावन विधायक चतुर्थी तिथि: -12 अगस्त 2021, गुरुवार 

चतुर्थी तिथि प्रारंभ: - 11 अगस्त, बुधवार शाम 04:53

चतुर्थी तिथि समापन: - 12 अगस्त, गुरुवार दोपहर 03:24 

विनायक चतुर्थी पर चंद्रोदय: सुबह 09:16

विनायक चतुर्थी पर चंद्रास्त: रात 09:45

Vinayak chaturthi puja vidhi विनायक चतुर्थी पूजा विधि 

विनायक चतुर्थी पर प्रातःकाल उठकर स्नान कर लें। भगवान गणेश के सामने व्रत का संकल्प लें और स्नान करवाकर उन्हें साफ कपड़े पहना दें। अब भगवान गणेश की मूर्ति या प्रतिमा चौकी पर पीला कपड़ा बिछाकर स्थापित करें। इस दिन भगवान गणेश को सिंदूर का तिलक अवश्य लगाएं। इसके पश्चात उन्हें लड्डू, मोदक और दूर्वा अर्पित करें। अब गणेश चालीसा का पाठ करने के बाद आरती करें और कथा श्रवण करें।

Sawan vinayak chaturthi significance सावन विनायक चतुर्थी का महत्व

सावन मास में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी पर शिव परिवार की पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके साथ भक्तों को शिव परिवार के सदस्यों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन भगवान गणेश को लाल रंग के फूल अर्पित किए जाते हैं। मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश को मोदक का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं। सच्चे मन से गणेश भगवान की पूजा करने से भक्तों को धन, सुख, समृद्धि, वैभव, यश आदि की प्राप्ति होती है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल