लाइव टीवी

Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी ना करें इन चीजों की खरीदारी, जानें क्या है वजह

Updated Nov 01, 2021 | 09:09 IST

धनतेरस पर खरीदारी करना शुभ माना जाता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनकी खरीदारी इस दिन नहीं करनी चाहिए। जानें क्या हैं ये चीजें।

Loading ...
Dhanteras 2021 (Image: iStock)
मुख्य बातें
  • धनतेरस के मौके पर कुछ चीजों की खरीदारी से बचना चाहिए।
  • जानें धनतेरस पर किन चीजों की खरीदारी करना होता है अशुभ।
  • मालूम हो कि इस साल 2 नवंबर को धनतेरस मनाई जा रही है।

What Not To Do On Dhanteras: धनतेरस का दिन भगवान धन्वंतरि को समर्पित होता है। इस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है, कहा जाता है कि इस दिन खरीदारी करने से भगवान की कृपा होता है और पूरे साल घर में बरकत रहती है। धनतेरस के दिन जहां कुछ चीजें खरीदना शुभ माना जाता है तो वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खरीदने से बचना चाहिए। जानें- धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदें।

धनतेरस पर ना खरीदें ये चीजें

लोहा ना खरीदें

धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग बर्तन खरीदते हैं लेकिन ऐसा करते समय हमेशा ध्यान रखें कि बर्तन लोहे के बने हुए ना हों। इस दिन स्टील के बर्तन खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता क्योंकि यह भी एक प्रकार का लोहा होता है, इसलिए स्टील की जगह तांबे या पीतल के बर्तन खरीदने चाहिए। 

कार ना खरीदें

अक्सर लोग धनतेरस के शुभ मौके पर कार खरीदते हैं लेकिन कार घर लाने से एक दिन पहले इसकी कीमत चुका देनी चाहिए। 

ग्लास क्रॉकरी ना खरीदें

कांच को शुभ नहीं माना जाता है और धनतेरस के दिन कांच की क्रॉकरी को खरीदना और घर नहीं लाना चाहिए। ऐसा करने से परहेज करें। 

काली चीज ना लाएं घर

इस दिन कोई भी काली चीज ना खरीदनी चाहिए ना ही घर लानी चाहिए। इस दिन काली चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। 

तेल ना खरीदें

धनतेरस के मौके पर तेल खरीदना भी अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन किचन में भी कम से कम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। 

खाली बर्तन घर ना ले जाएं

माना जाता है कि धनतेरस के दिन खाली बर्तन खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए, इसलिए घर के अंदर ले जाने से पहले बर्तन के अंदर पानी भर लें। 

तोहफे ना दें

दिवाली के त्योहार पर लोग एक -दूसरे को तोहफे देते हैं लेकिन धनतेरस के मौके पर ऐसा करने से बचना चाहिए।  इस दिन उपहार देना बुद्धिमानी नहीं है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर किसी को कुछ देना अपना गुड लक (सौभाग्य) देने के बराबर है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल