लाइव टीवी

16 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी प्रज्ञानानंदा ने मचाया धमाल, चेसेबल मास्टर्स 2022 के क्वार्टर फाइनल में की एंट्री

Updated May 23, 2022 | 17:19 IST

Praggnanandhaa in Chessable Masters 2022: 16 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी प्रज्ञानानंदा चेसेबल मास्टर्स 2022 में धमाल मचाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में एंट्री कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आर प्रज्ञानानंदा
मुख्य बातें
  • चेसेबल मास्टर्स 2022
  • प्रज्ञानानंदा क्वार्टर फाइनल में
  • प्रज्ञानानंदा ने विदित को दी मात

चेन्नई: युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने हमवतन ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती को हराकर मेल्टवाटर चैंपियन्स शतरंज टूर चेसेबल मास्टर्स 2022 ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। रविवार को शुरुआती चरण के 15वें और अंतिम दौर में जीत के साथ प्रज्ञानानंदा ने विदित को नॉकआउट की दौड़ से बाहर कर दिया। क्वार्टर फाइनल में 16 साल के भारतीय खिलाड़ी का सामना चीन के वेई यी से होगा।

छठे दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को हराने वाले प्रज्ञानानंदा 25 अंक जुटाकर नीदरलैंड के अनीष गिरी (29), कार्लसन (28) और चीन के डिंग लिरेन (25) के बाद चौथे स्थान पर रहे। सोलह खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे दो अन्य भारतीय पी हरिकृष्णा और विदित शीर्ष आठ में जगह बनाने में नाकाम रहे । अनुभवी हरिकृष्णा 18 अंक के साथ नौवें जबकि विदित 17 अंक के साथ 11वें स्थान पर रहे।

प्रज्ञानानंदा ने 13वें दौर में दुनिया के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर अमेरिका के अभिमन्यु मिश्रा को 41 चाल में हराया था जबकि 14वें दौर में उन्होंने अमेरिका के ही सैम शेंकलैंड को ड्रॉ पर रोका। विदित के खिलाफ प्रज्ञानानंदा ने 35वीं चाल में विरोधी की गलती का फायदा उठाते हुए जीत दर्ज की। प्रज्ञानानंदा ने नीदरलैंड के ग्रैंडमास्टर जोर्डन वान फोरीस्ट और एरिक हेनसन को भी हराया। उन्होंने शुरुआती चरण में आठ जीत दर्ज की जबकि चार बाजी गंवाई। उनकी तीन अन्य बाजियां ड्रॉ रहीं।