लाइव टीवी

CWG 2022: अद्वैत और कुशाग्र ने 1500 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल में की एंट्री, नटराज 200 मीटर बैकस्ट्रोक से बाहर

Updated Aug 02, 2022 | 19:42 IST

Advait Page and Kushagra Rawat in CWG 2022: भारतीय तैराक अद्वैत पागे और कुशाग्र रावत प्रभावी प्रदर्शन के कारण आगे बढ़ने में सफल रहे। वहीं, श्रीहरि नटराज फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अद्वैत पागे और कुशाग्र रावत @SAI
मुख्य बातें
  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022
  • दो भारतीय तैराक का शानदार प्रदर्शन
  • 1500 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल में एंट्री

बर्मिंघम: भारतीय तैराक अद्वैत पागे और कुशाग्र रावत ने मंगलवार को राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी अपनी हीट में चौथे स्थान पर रहकर पुरूषों की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। पागे ने पहली हीट में 15 : 39 . 25 सेकंड का समय निकाला जबकि रावत ने दूसरी हीट में 15 : 47 . 77 सेकंड का समय निकाला। दोनों हीट से शीर्ष आठ तैराक फाइनल में पहुंचे। इससे पहले श्रीहरि नटराज ने 200 मीटर बैकस्ट्रोक में ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय’ निकाला लेकिन वह हीट दो में तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे।

नटराज ने दो मिनट 00:84 सेकंड का समय लिया और वह इस स्पर्धा के फाइनल में पहले रिजर्व खिलाड़ी होंगे। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दो मिनट 01.70 सेकंड का था, जो उन्होंने 2019 में ‘एफआईएनए’ विश्व जूनियर तैराकी चैंपियनशिप में हासिल किया था। तैराकी में खिलाड़ी के समय को राष्ट्रीय रिकॉर्ड तभी माना जाता है जब इसे राष्ट्रीय तैराकी चैंपियनशिप में हासिल किया गया हो। इसलिए, अन्य मुकाबलों में इसे सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय कहा जाता है। इंग्लैंड के ल्यूक ग्रीनबैंक ने एक मिनट 56.33 सेकंड के समय के साथ हीट अपने नाम की, जबकि दक्षिण अफ्रीका के पीटर कोएट्ज़ ने एक मिनट 58.08 सेकंड के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। 

यह भी पढ़ें- CWG 2022: एक वक्त वो भी था जब भारत को नहीं मिला था एक भी मेडल, देखिए 92 साल की रिकॉर्ड बुक

तीन हीट में से सर्वश्रेष्ठ आठ तैराकों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। नटराज नौवें स्थान पर रहे और उन्हें पहले रिजर्व के रूप में रखा गया है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई तैराक फाइनल से पहले बाहर हो जाता है, तो उन्हें प्रतिस्पर्धा का मौका मिलेगा। नटराज फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से 0.19 सेकंड से चूक गये। नटराज इससे पहले पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में 25.23 सेकेंड के समय के साथ पांचवें स्थान पर रहे थे। यह राष्ट्रमंडल खेलों में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ परिणाम रहा है।