लाइव टीवी

भारतीय निशानेबाज रवि कुमार पर लगा दो साल का प्रतिबंध

Updated Dec 11, 2019 | 19:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारत के स्टार निशानेबाज रवि कुमार राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) के डोप टेस्ट में असफल रहे जिसके बाद उन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रवि कुमार
मुख्य बातें
  • भारतीय निशानेबाज रवि कुमार पर लगा दो साल का प्रतिबंध
  • डोप टेस्ट में हुए फेल, नाडा ने लगाया प्रतिबंध
  • राष्ट्रीय डोपिंग संस्था की कड़ी कार्यवाही

Ravi Kumar banned: भारत के निशानेबाज रवि कुमार जो इस साल डोप टेस्ट में फेल हो गए थे उन पर राष्ट्रीय एंटी डोपिंग संस्था (NADA) ने दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है। इसी साल 19 जुलाई को हुए डोप टेस्ट में रवि कुमार प्रतिबंधित पदार्थ प्रोप्रानोलोल के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे। सुनवाई 28 नवंबर को खत्म हुई जिसके बाद फैसले को सुरक्षित रखा गया था।

गौरतलब है कि इससे पहले आज ही भारतीय मुक्केबाज सुमित सांगवान को भी प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन में डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। नाडा ने कहा कि सुमित सांगवान के सैंपल में एसेटाजोलामाइड पाया गया था। ये पदार्थ वाडा की 2019 की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में शामिल है।

इससे पहले रवि कुमार ने पीटीआई से कहा था कि, ‘मैंने अनजाने में माइग्रेन के उपचार के लिए दवा ली थी। मई-जून में कुमार सुरेंद्र नाथ स्मृति प्रतियोगिता के दौरान परीक्षण से कुछ दिन पहले घर में मेरे डाक्टर ने मुझे यह दवा लिखी थी।’

उन्होंने कहा था कि, ‘मैंने नाडा को सब कुछ बता दिया है और वे समझ गए लेकिन उन्होंने मुझे बताया कि मेरी एकमात्र गलती यह थी कि मैंने परीक्षण के दौरान यह खुलासा नहीं किया कि मैंने ऐसी कोई दवा ली है जिसमें निशानेबाजी में प्रतिबंधित पदार्थ शामिल है।’

रवि अपने ‘बी’ नमूने का परीक्षण नहीं कराएंगे और उन्होंने नतीजों को स्वीकार कर लिया है। ‘ए’ नमूने के नतीजों को स्वीकार करने के बाद अधिकतम सजा दो साल है लेकिन रवि को सजा में नरमी की उम्मीद थी। हालांकि नाडा ने उन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है।