लाइव टीवी

World Athletics U20 चैंपियनशिप में अमित खत्री ने रजत पदक जीतकर रचा इतिहास 

Updated Aug 21, 2021 | 18:14 IST

भारत के युवा एथलीट अमित खत्री ने शनिवार को कीनिया की राजधानी नैरोबी में आयोजित हो रही अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया.

Loading ...
पदक सेरेमनी के बाद अमित खत्री
मुख्य बातें
  • पुरुषों की 10 किमी पैदल चाल स्पर्धा में अमित ने अपने नाम किया रजत पदक
  • कीनिया के खिलाड़ी के बाद दूसरे पायदान पर रहे अमित
  • पहली बार अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत ने जीते हैं एक से ज्यादा पदक

नैरोबी: टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय एथलीट कीनिया की राजधानी नैरोबी में आयोजित अंडर-20 वर्ल्ड जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. शनिवार को भारतीय एथलीट अमित खत्री ने पुरुषों की 10 हजार मीटर पैदल चाल स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम करके इतिहास रच दिया. खत्री ने ये दूरी 42 मिनट 17.94 सेकेंड में पूरी की. कीनिया के हेरिस्टोन वेनयोन्की ने ये दूरी 42 मिनट 10.84 सेकेंड में पूरी करके स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 

यह भारतीय दल का इस चैंपियनशिप में दूसरा पदक है. इससे पहले भारत ने 4 गुणा 400 की मिक्स्ड रिले स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया था. पहली बार भारत ने इस स्पर्धा के एक संस्करण में दो पदक जीते हैं. भारत ने पहली बार रेस वॉकिंग स्पर्धा में कोई पदक अपने नाम किया है. 

इससे पहले भारत के लिए अंडर20 चैंपियनशिप में पदक नीरज चोपड़ा और हिमा दास जीत चुके हैं. नीरज चोपड़ा साल 2016 में जूनियर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को लिए स्वर्ण पदक सहित कोई भी पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे. इसके बाद फिनलैंड में आयोजित अंडर 20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.