लाइव टीवी

अमित पंघल नंबर-1 मुक्‍केबाज बनकर लेंगे ओलंपिक क्‍वालीफायर्स में हिस्‍सा

Updated Feb 14, 2020 | 13:29 IST

Amit Panghal becomes Number-1: ओलंपिक क्वालीफायर्स पहले 3 से 14 फरवरी तक चीन के वुहान में था। लेकिन कोरोनावायरस के कारण अब इसे जॉर्डन शिफ्ट कर दिया गया है, जहां तीन से 11 मार्च तक इसका आयोजन होना है।

Loading ...
अमित पंघल
मुख्य बातें
  • अमित को ओलंपिक क्‍वालीफायर्स से पहले नंबर-1 रैंकिंग दी गई
  • अमित ने कहा कि वह टोक्‍यो ओलंपिक के लिए जोरदार तैयारी कर रहे हैं
  • अमित से पहले विजेंदर सिंह ने 2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी

नई दिल्‍ली: विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले भारतीय मुक्केबाज अमित पंघल को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के मुक्केबाजी कार्यबल ने अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर्स से पहले 52 किग्रा भार वर्ग में नंबर वन रैंकिंग दी है। मुक्केबाजी कार्यबल द्वारा जारी सूची के अनुसार, पंघल 420 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। कार्यबल फिलहाल ओलंपिक खेलों के लिए मुक्केबाजी का संचालन कर रहा है। 24 साल के पंघल पिछले 10 साल से भी अधिक समय में इस श्रेणी में शीर्ष वैश्विक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं।

उनसे पहले ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह ने 2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी। उस समय उन्होंने इटली के मिलान में आयोजित विश्व चैंपियनशिप के 75 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था। पंघल ने इससे पहले आईएएएनस से कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टोक्यो ओलंपिक में भारत की झोली में कम से कम दो स्वर्ण पदक आएंगे।

ओलंपिक क्वालीफायर्स पहले 3 से 14 फरवरी तक चीन के वुहान में था। लेकिन कोरोनावायरस के कारण अब इसे जॉर्डन शिफ्ट कर दिया गया है, जहां तीन से 11 मार्च तक इसका आयोजन होना है। महिलाओं की रैंकिंग में अनुभवी मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम 51 किग्रा में 225 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है।

टोक्‍यो ओलंपिक के लिए कड़ी मेहनत को तैयार

अंतरराष्‍ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के टास्क फोर्स द्वारा ओलंपिक क्वालीफायर से पहले नंबर-1 रैंक से नवाजे गए भारत के मुक्केबाज अमित पंघल ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक खेलों में पदक जीतने की रेस में बने रहने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत जारी रखनी होगी। विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों के 52 किलोग्राम भारवर्ग में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने वाले पंघल 420 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं।

पंघल ने आईएएनएस से कहा, 'क्वालीफायर के लिए नंबर-1 रैंकिंग दिए जाने से मैं काफी खुश हूं। यह मुझे भविष्य में होने वाले टूर्नामेंट्स में बेहतर करने के लिए और प्रेरित करेगी। मुझे अपने खेल को लेकर आश्वस्त रहना होगा और लगातार कड़ी मेहनत करनी होगी। उम्मीद है कि मैं अपने देश के लिए अच्छा प्रदर्शन कर पाऊंगा।'