लाइव टीवी

Australian Open 2022: राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर रचा नायाब इतिहास, 21वीं बार ग्रैंड स्लैम की नैया पार

Updated Jan 30, 2022 | 20:46 IST

Rafael Nadal Vs Daniil Medvedev, Australian Open 2022 Final: राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 अपने नाम कर लिया। उन्होंने डेनियल मेदवेदेव को रोमांचक फाइनल में शिकस्त दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
राफेल नडाल
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 फाइनल
  • नडाल ने मेदवेदेव को दी शिकस्त
  • नडाल ने 21वां ग्रैंड स्लैम जीता

स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडाल ने रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का पुरुष एकल खिताब जीतकर नायाब इतिहास रच दिया। उन्होंने खिताबी मुकाबले में रूसी खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव को  2-6, 6-7 (5), 6-4, 6-4, 7-5 से हराया। दोनों का मुकाबला 5 घंटे और 24 मिनट तक चला। यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन का दूसरा सबसे ज्यादा समय चला फाइनल  है।

नडाल का यह 29वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था। उन्होंने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन टाइटल जीता है। इससे पहले वह 2009 में पहली बार टूर्नामेंट में चैंपियन बने थे। नडाल ने फाइनल जीतने के साथ ही वो कारनामा अंजाम दे डाला, जो कोई अन्य खिलाड़ी नहीं कर सका। नडाल 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं।

फेडरर, जोकोविच से आगे निकले नडाल

नडाल स्विजरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच से आगे निकल गए हैं, जिन्होंने अपने करियर में 20 बार ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा जमाया है। नडाल को ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू होने से पहले पैर की चोट और कोरोना संक्रमण से जूझना पड़ा, लेकिन उन्होंने एक बार फिर खुद को साबित कर दिया। उन्होंने इटली के मात्तेओ बेरेत्तिनी को मात देकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में कदम रखा था। बता दें कि नडाल ने 2020 फ्रेंच ओपन में अपने करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। 

यह भी पढ़ें: टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने निर्वासन अपील हारने के बाद तोड़ी चुप्‍पी

नडाल ने पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी की

नडाल ने मेदवेदेव के खिलाफ अच्छा आगाज किया था, लेकिन पहले सेट का खेल जैसे-जैसे आगे बढ़ा तो स्पेनिश खिलाड़ी पिछड़ गया। उन्होंने पहला सेट 2-6 से गंवाया। इसके बाद नडाल ने दूसरे सेट में कड़ी टक्कर दी पर वह 6-7 (5) से हार गए। हालांकि, नडाल ने तीसरे सेट में जबरदस्त वापसी की और पूरा दमखम लगाकर 6-4 से मेदवेदेव को रोका। उन्होंने चौथे सेट में भी अपनी लय बरकरार रखी और 6-4 से सफलता हासिल की।

वहीं, पांचवें सेट में कभी नडाल तो कभी मेदवेदेव का पलड़ा रहा, जिससे रोमांचक बना रहा। लेकिन आखिर में नडाल ने निर्णयक सेट में 7-5 से बढ़त बनाते हुए खिताब जीत लिया। गौरतलब है कि मेदवेदेव को लगातार दूसरा साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा है। रूसी प्लेयर को पिछले साल नोवाका जोकोविच ने फाइनल में धूल चटाई थी।