लाइव टीवी

ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट बलबीर सिंह सीनियर की हालत नाजुक, आईसीयू में भर्ती

Updated May 09, 2020 | 23:23 IST

Balbir Singh Senior: 95 वर्ष के बलबीर को पिछले साल श्वसन संबंधी तकलीफ के कारण कई सप्ताह चंडीगढ के पीजीआईएमईआर में बिताने पड़े थे। बताया जा रहा है कि बलबीर सिंह को पिछले दो-तीन दिन से तकलीफ हो रही थी।

Loading ...
बलबीर सिंह
मुख्य बातें
  • बलबीर सिंह सीनियर की तबीयत अचानक खराब हुई
  • बलबीर को मोहाली के फोर्टिस अस्‍पताल में भर्ती कराया गया
  • बलबीर सिंह सीनियर की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है

नयी दिल्ली: तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बलबीर सीनियर के नाती कबीर ने भाषा को बताया, 'कल शाम को नानाजी की तबीयत अचानक खराब हुई। अभी भी उनकी हालत नाजुक बनी हुई है लेकिन कल से बेहतर है। उन्हें फोर्टिस में भर्ती कराया गया है जहां वह आईसीयू में वेंटिलेटर पर हैं।' 95 वर्ष के बलबीर को पिछले साल श्वसन संबंधी तकलीफ के कारण कई सप्ताह चंडीगढ के पीजीआईएमईआर में बिताने पड़े थे।

विश्व कप 1975 विजेता भारतीय टीम के डॉक्टर रहे बलबीर सीनियर के पारिवारिक डॉक्टर राजिंदर कालरा ने कहा, 'बलबीर को गुरूवार की रात 104 डिग्री बुखार था। पहले हमने उन्हें घर पर स्पंज बाथ दिया, लेकिन उनकी तबीयत में सुधार नहीं होने पर हमने उन्हें पीजीआई चंडीगढ में भर्ती कराने की कोशिश की। लेकिन चूंकि पीजीआई चंडीगढ कोविड अस्पताल है तो आईसीयू में उन्हें दाखिल कराना मुश्किल था। इसके बाद उन्हें फोर्टिस ले जाया गया जहां वह पहले भी तीन चार बार रह चुके हैं।'

उन्होंने कहा, 'वह अभी आईसीयू में है लेकिन कल से बेहतर है। उनका कोविड - 19 टेस्ट भी कराया गया और उसकी रिपोर्ट कल आयेगी।' 

बलबीर ने लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) ओलंपिक में भारत के स्वर्ण पदक जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। हेलसिंकी ओलंपिक में नीदरलैंड के खिलाफ 6-1 से मिली जीत में उन्होंने पांच गोल किये थे और यह रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है। वह 1975 विश्व कप विजेता भारतीय हॉकी टीम के मैनेजर भी रहे।