लाइव टीवी

कार्लोस अलकारज ने जीता यूएस ओपन का खिताब, टेनिस इतिहास के सबसे युवा नंबर-1 खिलाड़ी बने

Updated Sep 12, 2022 | 12:22 IST

Carlos Alcaraz wins US Open: स्‍पेन के युवा टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अलकारज ने नॉर्वे के कैसपर रूड को हराकर यूएस ओपन खिताब जीता। इसी के साथ उन्‍होंने इतिहास रचा और सबसे युवा नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बने।

Loading ...
कार्लोस अलकारज
मुख्य बातें
  • कार्लोस अलकारज ने जीता यूएस ओपन का खिताब
  • कार्लोस अलकारज ने फाइनल में कैसपर रूड को मात दी
  • र्लोस अलकारज टेनिस इतिहास के सबसे युवा नंबर-1 खिलाड़ी बने

न्‍यूयॉर्क: स्‍पेन के युवा खिलाड़ी कार्लोस अलकारज ने रविवार को अपने करियर का पहला ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीता और विश्‍व नंबर-1 रैंकिंग पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। 19 साल के अलकारज ने यूएस ओपन के फाइनल में नॉर्वे के कैसपर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (7/1), 6-3 से मात दी। अलकारज ने मैच में 55 विनर्स और 14 ऐस लगाए। 

अलकारज टॉप रैंकिंग पाने वाले पहले किशोर खिलाड़ी हैं। राफेल नडाल के 2005 में फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद से अलकारज ग्रैंड स्‍लैम जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। यह अलकारज के लिए कीर्तिमान भरा दिन रहा। वह पीट सैम्‍प्रास के 1990 में खिताब जीतने के बाद यूएस ओपन के सबसे युवा चैंपियन बने। 

अलकारज के लिए यूएस ओपन काफी थकाऊ रहा, जिन्‍होंने एक ग्रैंड स्‍लैम इवेंट में कोर्ट पर सबसे ज्‍यादा घंटे बिताने का रिकॉर्ड बनाया। अलकारज ने 2018 विंबलडन के रनर्स-अप केविन एंडरसन के 23 घंटे और 21 मिनट के समय को पार कर दिया। रूड की भी नजरें नंबर-1 रैंकिंग पर थी और उन्‍हें इस साल दूसरी बार ग्रैंड स्‍लैम फाइनल में शिकस्‍त मिली। इससे पहले फ्रेंच ओपन में राफेल नडाल ने रूड को शिकस्‍त दी थी।

खिताब जीतने के बाद कार्लोस अलकारज ने कहा, 'यह ऐसी चीज है, जिसका मैंने सपना देखा था। मैंने विश्‍व में नंबर-1 बनने का सपना देखा था। मुझे इस ग्रैंड स्‍लैम को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। इस समय बात करना मुश्किल है। मैं काफी भावुक हूं। मैंने अपनी टीम और अपने परिवार के साथ काफी मेहनत की। यह मेरे लिए बहुत विशेष है। मेरी मां यहां नहीं हैं और मेरे ग्रैंडफादर भी। मैं उनके बारे में सोचता हूं। मेरा परिवार फाइनल देखने के लिए यहां नहीं आया। मैंने हमेशा कहा कि थकने का समय नहीं। हर टूर्नामेंट में कोर्ट पर सबकुछ झोंकना होता है।'