लाइव टीवी

CWG 2022 में अमित पंघाल-नीतू गंघास का दबदबा बरकरार, दोनों बॉक्सर्स की झोली में आए गोल्ड

Updated Aug 07, 2022 | 16:32 IST

Commonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में पदार्पण में ही नीतू ने गजब का आत्मविश्वास दिखाया और फाइनल में भी वह इसी अंदाज में खेली जैसे पिछले मुकाबलों में खेली थीं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • दोनों ने अपने मुकाबलों के फाइनल में मेजबान देश इंग्लैंड के बॉक्सर को दी मात
  • पंघाल ने पिछले चरण के रजत पदक का रंग किया बेहतर, कियारान को 5-0 से हराया
  • नीतू ने कांस्य पदक विजेता रेस्जटान डेमी जेड को सर्वसम्मत फैसले में 5-0 से किया परास्त 

CWG 2022: भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल और नीतू गंघास ने रविवार (सात अगस्त, 2022) को राष्ट्रमंडल खेलों में अपने दबदबे भरा प्रदर्शन जारी रखते हुए एक-एक स्वर्ण पदक अपने नाम किए। दोनों मुक्केबाजों ने अपने मुकाबलों के फाइनल में मेजबान देश इंग्लैंड के बॉक्सर को हराया।  

पंघाल ने इस तरह पिछले चरण के रजत पदक का रंग बेहतर किया। उन्होंने पुरूषों के फ्लाईवेट (48-51 किग्रा) वर्ग में यूरोपीय चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता मैकडोनल्ड कियारान को 5-0 के अंतर से मात दी।

सबसे पहले रिंग में उतरी नीतू ने महिलाओं के मिनिममवेट (45-48 किग्रा) वर्ग के फाइनल में विश्व चैम्पियनशिप 2019 की कांस्य पदक विजेता रेस्जटान डेमी जेड को सर्वसम्मत फैसले में 5-0 से पराजित किया।

विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पंघाल अपने छोटे कद के बावजूद मुकाबले में दोनों मुक्केबाजों में बेहतर दिखायी दिये। राष्ट्रमंडल खेलों में पदार्पण में ही नीतू ने गजब का आत्मविश्वास दिखाया और फाइनल में भी वह इसी अंदाज में खेली जैसे पिछले मुकाबलों में खेली थीं।

उन्होंने पूरे नौ मिनट तक मुकाबले के तीनों राउंड में नियंत्रण बनाये रखा और विपक्षी मुक्केबाज को कहीं भी कोई मौका नहीं दिया। नीतू ने तेज तर्रार, सटीक मुक्कों से प्रतिद्वंद्वी को चारों खाने चित्त कर दिया।

PM मोदी ने पदक विजेताओं को दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के कई पदक जीतने के बाद रविवार को खिलाड़ियों प्रयासों की सराहना की। महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर भावुक हुई और लोगों से माफी मांगने वाली भारतीय पहलवान पूजा गहलोत के एक वीडियो को टैग करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘पूजा, आपके पदक के लिए उत्सव होना चाहिए, माफी नहीं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आपकी जीवन यात्रा हमें प्रेरित करती है, आपकी सफलता हमें प्रसन्न करती है। आपकी किस्मत में कई शानदार चीजें हैं.... चमकते रहें!’’ मोदी ने कांस्य पदक जीतने के लिए पहलवान पूजा सिहाग की भी प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने एक प्रतिभाशाली पहलवान के रूप में अपनी पहचान बनाई है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उसने कभी हार नहीं मानने के रवैये की बदौलत कई चुनौतियों का सामना किया है। उसने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में कांस्य पदक जीता है, उसे बधाई। मुझे विश्वास है कि वह आने वाले समय में भारत को गौरवांवित करती रहेगी।’’ 

कांस्य पदक जीतने वाले पहलवान दीपक नेहरा की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने उल्लेखनीय धैर्य और प्रतिबद्धता दिखाई। पीएम ने कहा, ‘‘उन्हें उनकी आगामी प्रतियोगिताओं के लिए मेरी शुभकामनाएं।’’ मोदी ने महिला एकल पैरा टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भाविना पटेल को भी बधाई दी। (भाषा इनपुट्स के साथ)