लाइव टीवी

CWG 2022: भारत का नौवें दिन खुला मेडल का खाता, प्रियंका गोस्वामी और अविनाश साबले ने जीता सिल्वर

Updated Aug 06, 2022 | 19:39 IST

Priyanka goswami and Avinash Sable in Commonwealth Games 2022: प्रियंका गोस्वामी और अविनाश साबले ने सिल्वर हासिल किया है। दोनों पदक एथलेटिक्स स्पर्धा में आए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
प्रियंका गोस्वामी और अविनाश साबले
मुख्य बातें
  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022
  • आज गेम्स का नौवां दिन है
  • भारत को मिले दो और मेडल

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों के मेडल जीतने का सिलसिला जारी है। भारत का गेम्स के नौवें दिन यानी शनिवार को भी पदक का खाता खुल गया है। एथलीट प्रियंका गोस्वामी और अविनाश साबले ने सिल्वर पर कब्जा जमाया है। प्रियंका ने महिलाओं की 10 हजार मीटर रेस वॉक (पैदल चाल) में जबकि अविनाश ने पुरुषों की 3 हजार मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में मेडल जीता। प्रियंका ने पैदल चाल में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर नया इतिहास रचा।

एथलेटिक्स स्पर्धा में तीसरा मेडल

प्रियंका ने रजत जीतने के साथ ही व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने 43:38 का समय निकाला। ऑस्ट्रेलिया की जेमिमा मोंटाग ने 42:34 के समय के साथ गोल्ड हासिल किया। केन्या की एमिली वामुसी एनगी ने 43:50 के साथ कांस्य पदक जीता। वहीं, अविनाश ने 8:11.20 सेकंड का समय निकालकर 8:12.48 का अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। वह कीनिया के अब्राहम किबिवोट से महज 0.5 सेकंड से पीछे रह गए। कीनिया के एमोस सेरेम ने कांस्य पदक जीता । एथलेटिक्स में आने से पहले सेना की नौकरी में सियाचिन में तैनात रह चुके अविनाश डायमंड लीग में पांचवें स्थान पर रहे थे ।

एथलेटिक्स स्पर्धा में अब भारत के चार मेडल हो गए हैं। प्रियंका और अविनाश से पहले मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों में एथलेटिक्स में तेजस्विन शंकर (ऊंची कूद में कांस्य) और एम श्रीशंकर (लंबी कूद में स्लिवर) ने पदक जीते। गौरतलब है कि भारत ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में ट्रैक और फील्ड पर एक स्वर्ण, रजत और कांस्य जीता था ।

भारत का अब तक 28 मेडल पर कब्जा

भारत फिलहाल कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की पदक तालिका में पांचवें स्थान पर है। भारत ने अब तक कुल 28 मेडल अपने नाम कर लिए हैं, जिसमें 9 गोल्ड, 10 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज हैं। भारत ने अभी तक सर्वाधिक पदक वेटलिफ्टिंग में जीते हैं। भारत ने वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिताओं में 10 मेडल अपनी झोली में डाले, जिसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और चार ब्रॉन्ज शामिल हैं।