लाइव टीवी

टेनिस पर भी 'कोरोना' का कहर, अमेरिका में होने वाला इंडियन वेल्स रद्द

Updated Mar 09, 2020 | 12:42 IST

Indian Wells tennis cancelled: कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में होने वाला इंडियन वेल्स टेनिस रद्द हो गया है। चार ग्रैंडस्लैम के बाद यह टेनिस का सबसे बड़े टूर्नामेंटों में से एक है।

Loading ...
सांकेतिक फोटो (तस्वीर साभार- pixabay)

लॉस एंजिलिस: कोरोना वायरस का प्रकोप अब खेल आयोजनों को बुरी तरह प्रभावित करने लगा है। कोरोना के कहर से मशहूर टेनिस टूर्नामेंट इंडियन वेल्स भी नहीं बच पाया। इस वायरस के कारण अमेरिका में होने वाला इंडियन वेल्स एटीपी और डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है। चार ग्रैंडस्लैम के बाद सबसे बड़े टूर्नामेंटों में से एक इस टूर्नामेंट को रद्द करने का फैसला आखिरी मौके पर लिया गया। अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के ताजा निर्देशों के बाद यह फैसला लिया गया । यहां कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला सामने आया है लेकिन उसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। बता दें कि  कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत चीन से हुई थी जिसके बाद यह दुनियाभर में फैल चुका है। कोरोना वायरस के दुनिया भर में एक लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

टोक्यो ओलंपिक पर संकट के बादल

कोरोना वायरस के कारण इस साल जापान की राजधान टोक्यो में होने वाले ओलंपिक गेम्स पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) के एक वरिष्ठ सदस्य ने हाल ही में कहा था कि अगर मई यानी गर्मी तक कोरोना वायरस को कंट्रोल में नहीं किया जा सका तो ओलंपिक गेम्स रद्दा हो सकते हैं। वहीं, जापान के ओलंपिक मंत्री ने कहा था कि ओलंपिक अगर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई को शुरू नहीं हो पाता है तो इन्हें साल में बाद में भी आयोजित किया जा सकता है। मालूम हो कि कुछ आईओसी अधिकारी और टोक्यो ओलंपिक के आयोजक लगातार कहते रहे हैं कि ओलंपिक खेल निर्धारित कार्यक्रम से होंगे। कुछ अन्य का मानना है कि तेजी से फैल रहे वायरस के कारण खेलों को रद्द या स्थगित किया जा सकता है या फिर इन्हें किसी अन्य शहर में आयोजित किया जा सकता है।

तीन हजार से ज्यादा लोगों की गई जान

खबरों की मानें तो अबतक कोरोना वायरस के चलते अलग-अलग देशों में 3700 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। चीन में मरने वालों की तादाद तीन हजार से ज्यादा जो दुनिया में किसी में एक देश में सबसे अधिक है। चीन के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं। इटली में कुल 7,375 मामले हो गए हैं और मृतकों की संख्या 366 है। इन दोनों देशों के अलावा इस वायरस से मौत के मामले में ईरान तीसरे नंबर पर है। ईरान में वायरस से मरने वालों की संख्या 194 पर पहुंच गई है। ईरान में कोरोना वायरस से रविवार को 49 लोगों की मौत हो गई। इस देश में अब तक यह एक दिन में होने वाली सबसे ज्यादा मौतें हैं। वहीं, दनियाभर में कोरोना के कुल पीड़ित मरीजो की संख्या तकरीबन एक लाख 10 हजार है। भारत में अब तक 39 मामले सामने आए हैं।