लाइव टीवी

CWG 2022: साक्षी मलिक ने धमाकेदार अंदाज में जीता गोल्ड, एक दांव में पलटी हारी बाजी 

Updated Aug 05, 2022 | 23:25 IST

Sakshi Malik CWG Gold: भारत के लिए ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली पहलवान साक्षी मलिक ने शुक्रवार को हारी बाजी पलटकर गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। 

Loading ...
साक्षी मलिक
मुख्य बातें
  • साक्षी मलिक ने कनाडा की एना गोंजालेज को मात देकर जीता गोल्ड
  • पहले दौर में 0-4 के अंतर से पिछड़ने के बाद साक्षी ने दूसरे राउंड के पहले राउंड में दर्ज की जीत
  • राष्ट्रमंडल खेलों में साक्षी मलिक का यह है पहला पदक

बर्मिंघम: भारत के लिए रियो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कनाडा की एना गोंजालेज को  62 किग्रा भारवर्ग की फ्री स्टाइल कुश्ती में धमाकेदार अंदाज में मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। भारत का यह मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का दूसरा गोल्ड है। उनसे पहले बजरंग पूनिया ने भारत को कुश्ती में पहला गोल्ड दिलाया था। वहीं अंशू मलिक गोल्ड जीतने से चूक गईं थी।

भारत का मौजूदा खेलों में आठवां गोल्ड
भारत का यह मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों में आठवां गोल्ड मेडल है। इसके साथ ही भारत अब 8 गोल्ड, 8 सिल्वर और 7 कांस्य पदक के साथ छठे पायदान पर आ गया है। 

ये भी पढ़े: CWG 2022: बजरंग पूनिया ने जीता भारत के लिए कुश्ती में पहला गोल्ड, फाइनल में कनाडा के पहलवान को दी मात 

धमाकेदार अंदाज में पटली हारी बाजी
भारतीय पहलवान धीमी शुरुआत के बाद 0-2 से पिछड़ गईं थी। साक्षा का दांव उलटा पड़ गया। इसके बाद वो पहले दौर की समाप्ति से पहले 0-4 से पिछड़ गईं। पहले राउंड में साक्षी खाता नहीं खोल पाईं और भारतीय पहलवान पर हावी रहीं। इसके बाद दूसरे राउंड में साक्षी मलिक ने दूसरे राउंड के पहले मिनट में शानदार दांव लगाया और एक ही दांव में गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। 

टेक्निकल सुपीरियरिटी के आधार पर किया था फाइनल में प्रवेश
साक्षी मलिक ने अपने शरुआती दो मुकाबले जीतने के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके बाद सेमीफाइनल में कैमरून की बर्थे को 10-0 से मात देकर फाइनल प्रवेश किया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले में विरोधी खिलाड़ियों को एक भी अंक नहीं दिया और टेक्निकल सुपीरियरिटी के आधार पर फाइनल में जगह बनाई।