लाइव टीवी

फीफा और यूएफा ने रूस और प्रतियोगिताओं से सभी रूसी क्‍लबों को निलंबित किया: ताजा प्रतिबंध के बारे में जो भी जानना चाहते हैं आप

Updated Mar 01, 2022 | 14:35 IST

फीफा का ताजा फैसला आईओसी के कड़े कदम से प्रभावित लगता है, जिसने सोमवार को सभी खेल निकायों के नेताओं से रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया।

Loading ...
फीफा
मुख्य बातें
  • फीफा और यूएफा ने रूस और प्रतियोगिताओं से सभी रूसी क्‍लबों को निलंबित किया
  • फीफा का ताजा फैसला आईओसी के कड़े कदम से प्रभावित लगा
  • सभी खेल निकायों के नेताओं ने रूसी एथलीटों और अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया

नई दिल्‍ली: रूसी आर्मी अभियान पड़ोसी यूक्रेन में अपने छठे दिन में प्रवेश कर चुका है, इसका असर फुटबॉल के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍तर पर महसूस किया जा रहा है। फीफा और यूएफा ने सोमवार को अपनी प्रतियोगिताओं से सभी रूसी टीमों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की। सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में फीफा ने कहा, 'फीफा परिषद और यूएफा कार्यकारी समिति द्वारा अपनाए गए शुरूआती फैसलों के बाद, जिसमें अतिरिक्त उपायों को अपनाने की परिकल्पना की गई थी, फीफा और यूएफा ने एकसाथ फैसला लिया है कि सभी रूसी टीमों, अगली सूचना तक फीफा और यूएफा प्रतियोगिताओं से चाहे राष्ट्रीय प्रतिनिधि टीमों या क्लब टीमों को दोनों में भाग लेने से निलंबित कर दिया जाएगा।'

फीफा की ताजा घोषणा अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से रूस के खिलाफ उठ रही आवाजों का असर है। पिछले सप्‍ताह फुटबॉल की सर्वोच्‍च ईकाई ने कहा था कि रूसी राष्‍ट्रीय टीम तटस्‍थ स्‍थानों पर अपने एंथम और तिरंगे के बिना फुटबॉल यूनियन ऑफ रूस नाम के तले हिस्‍सा ले सकती है। फीफा की शुरूआती प्रतिक्रिया का पोलैंड, स्‍वीडन और चेक गणराज्‍य जैसे देशों ने विरोध किया था। इन देशों ने किसी भी रूसी टीम के खिलाफ खेलने से इंकार किया था। रूस 24 मार्च को पोलैंड के खिलाफ विश्व कप प्लेऑफ़ खेल खेलने के लिए तैयार था, जिसका 2022 विश्व कप में दोनों टीमों की भागीदारी पर प्रभाव पड़ेगा।

हालांकि, फीफा की नवीनतम घोषणा का अर्थ अब आगामी विश्व कप से रूस का निष्कासन है, जो वर्तमान में पूर्वी यूरोप में होने वाली घटनाओं में तेजी को छोड़कर है। इस कदम का रूस के प्रमुख फुटबॉल क्लबों में से एक स्पार्टक मॉस्को के लिए भी परिणाम है, जो अब यूएफा के यूरोपा लीग में भाग नहीं ले पाएगा। अब इसका मतलब है कि जर्मन संगठन, आरबी लीपज़िग, जिसे यूरोपा लीग के राउंड 16 में स्पार्टक मॉस्को से खेलना था, को क्वार्टर फ़ाइनल में बाई दी जाएगी।

फीफा का यू-टर्न यूरोप भर में कई फुटबॉल संघों द्वारा स्वयं की कार्रवाई के मद्देनजर आया है। चेक गणराज्य से परे, पोलैंड और स्वीडन, स्कॉटलैंड, आयरलैंड गणराज्य, इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स सभी ने रूस के खिलाफ खेलने से इनकार कर दिया है। स्विट्जरलैंड स्थित संगठन का निर्णय अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा उठाए गए कड़े रुख से भी प्रभावित हुआ है, जिसने सोमवार को सभी खेल निकायों के नेताओं से रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया, 'अत्यंत गंभीर' का हवाला देते हुए ओलंपिक संघर्ष विराम का उल्लंघन।