लाइव टीवी

FIFA World Cup 2022 का ड्रॉ बेहद दिलचस्‍प रहा, 32 टीमों को 8 ग्रुप में बाटा गया

Updated Apr 02, 2022 | 16:02 IST

Fifa World Cup 2022: कतर में 21 नवंबर से फुटबॉल विश्‍व कप शुरू होगा, जिसके लिए 32 टीमों को 8 ग्रुप में बाटा गया है। यह ड्रॉ बेहद दिलचस्‍प रहा। इस दौरान लियोनेल मेसी और रोबर्ट लेवांडोवस्की की भिड़ंत देखने को मिल सकती है।

Loading ...
फीफा विश्‍व कप 2022 ग्रुप बटवारा
मुख्य बातें
  • 21 नवंबर से फुटबॉल विश्‍व कप का आगाज होगा
  • फुटबॉल विश्‍व कप के लिए 32 टीमों को 8 ग्रुप में बाटा गया है
  • लियोनेल मेसी और रोबर्ट लेवांडोवस्की की भिड़ंत देखने को मिल सकती है

दोहा: कतर में 21 नवंबर से शुरू होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिये शुक्रवार को हुआ ड्रॉ काफी दिलचस्प रहा, जिसमें ग्रुप बी में अमेरिका का सामना ईरान से होगा जबकि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध अभी भी बहाल नहीं हुए हैं। ईरान के क्रोएशियाई कोच ड्रैगन स्कोसिच ने कहा, 'यह एक राजनीतिक ग्रुप है, लैकिन मैं राजनीति से प्रेरित नहीं हूं। मेरा ध्यान फुटबॉल पर है। मुझे लगता है कि यह खेल में सबसे अच्छा तरीका है और हमें लोगों को स्थितियां बेहतर करने के लिये मौका देना चाहिए।'

रूस के यूक्रेन पर हमले का असर दोहा कनवेनशन सेंटर में हुए ड्रॉ पर भी पड़ा क्योंकि फुटबॉल गतिविधियां बंद होने से यूक्रेन की क्वालीफाई करने संभावनाओं में विलंब पड़ा। लेकिन अगर यूक्रेन जून में प्लेऑफ में स्कॉटलैंड के बाद वेल्स को हरा देता है तो उसे 2006 के बाद पहली बार विश्व कप खेलने को मिलेगा। रूस इस हमले के कारण विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सकता।

कतर ने मेजबान होने के नाते मध्य पूर्व में होने वाले पहले विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया और टूर्नामेंट का पदार्पण 21 नवंबर को शुरूआती दिन एक्वाडोर से भिड़ंत से करेगा। टूर्नामेंट का शुरूआती मुकाबला अफ्रीकी चैम्पियन सेनेगल और नीदरलैंड के बीच मुकाबले से होगा। नीदरलैंड के कोच लुई वान गाल ने पिछले हफ्ते विश्व कप कतर के सौंपने के फैसले को 'हास्यास्पद' कहा था।

ग्रुप ई में एक रोमांचक मैच 2010 चैम्पियन स्पेन और 2014 के विजेता जर्मनी के बीच देखने को मिलेगा। ग्रुप सी में हाल में फीफा के सर्वश्रेष्ठ विजेताओं की भिड़ंत देखने को मिल सकती है, जिसमें लियोनल मेसी की अर्जेंटीना को रोबर्ट लेवांडोवस्की की पोलैंड के खिलाफ खेलना है। वहीं सऊदी अरब को पहले दौर के मैच में मेक्सिको से खेलना है।

पुर्तगाल के लिये क्रिस्टियानो रोनाल्डो का लगातार पांचवा विश्व कप फाइनल्स होगा और उनके ग्रुप एच में घाना, दक्षिण कोरिया और उरूग्वे शामिल हैं।
ग्रुप जी में ब्राजील की टीम रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब हासिल करने की कोशिश करेगी। ग्रुप चरण में उसे स्विट्जरलैंड, सर्बिया कोर कैमरून की बाधा पार करनी होगी। विश्व चैम्पियन 18 दिसंबर को तय होगा।

ग्रुप चरण के मैचो के लिये आठ ग्रुप इस प्रकार हैं: