लाइव टीवी

Tokyo Olympic मेडल्स की पहली झलक, जानिए इनके लिए कितने देश और कितने खिलाड़ी भिड़ने वाले हैं

Updated Jun 15, 2021 | 16:50 IST

Tokyo Olympic Medals: टोक्यो ओलंपिक के मेडल्स की पहली पहली झलक सामने आ गई है। जानिए इनके लिए कितने देश और कितने खिलाड़ी भिड़ने वाले हैं।

Loading ...
टोक्यो ओलंपिक मेडल्स
मुख्य बातें
  • टोक्यो ओलंपिक मेडल्स की पहली झलक
  • ऐसे होंगे विजेताओं को मिलने वाले पदक
  • ओलंपिक का आगाज अगले महीना होगा

पिछले साल कोरोना महामारी के कारण स्थगित हुए टोक्यो ओलंपिक का आगाज अगले महीने से होना जा रहा है। ओलंपिक खेल जापान की राजधानी टोक्यो में 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच आयोजित होंगे। एक तरफ जहां ओलंपिक की उल्टी गिनती शुरू हो गई है तो दूसरी तरफ आयोजन से पहले विजेताओं को दिए जाने वाले मेडल्स (गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज) की पहली झलक सामने आई है। अलग-अलग खेलों के शीर्ष तीन खिलाड़ियों को मिलने वाले मेडल्स देखने में बेहद खूबसूरत लगा रहे हैं, जिनपर टोक्यो ओलंपिक 2020 लिखा हुआ है।

कितने देश और कितने खिलाड़ी भिड़ेंगे

हर खिलाड़ी ओलंपिक में मेडल जीतने का ख्वाब पूरा करना चाहता है, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं। टोक्यो ओलंपिक में 205 देश अलग-अलग खेलों में एक-दूसरे से भिड़ेंगे। खेलों के इस महाआयोजन में 11 हजार से अधिक एथलीट मेडल्स के लिए जोर आजमाइश करेंगे, जिसमें किसी की किस्मत चमकेगी तो बहुतों को निराशा का सामना करना पड़ेगा। बता दें कि ओलंपिक में 33 खेलों की 339 प्रतियोगिताएं होंगी, जिन्हें 42 जगहों पर आयोजित किया जाएगा। खिलाड़ी काफी समय से ओलंपिक की तैयारियों में जुटे हुए हैं और अब खुद को साबित करने की फिराक में होंगे।


विदेशी प्रशंसको के आने पर रोक

जापान में अन्य देशों की तुलना में कोरोना संक्रमण के मामले कम रहे हैं। जापान में कोविड-19 के 7,74,000 मामले दर्ज हुए है, जिसमें से लगभग 14,000 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, जापान फिलहाल कोई ढील बरतने के मूड में नहीं हैं। जापान ने ओलंपिक खेलों के मद्देनजर विदेशी प्रशंसकों के आने पर रोक लगाई हुई है। हालांकि, घरेलू दर्शकों को खेल देखने की इजाजत होगी, लेकिन हालात बिगड़ने पर इस फैसले को बदला भी जा सकता है।  बता दें कि जापान आने वाले खिलाड़ियों और उनके साथ आने वाले स्टाफ के सदस्यों की कोविड जांच की जाएगी।