लाइव टीवी

Happy Birthday Messi: एक अजीबोगरीब बीमारी से लेकर दुनिया का बेस्ट खिलाड़ी बनने तक का करिश्माई सफर

Updated Jun 24, 2020 | 22:50 IST

Lionel Messi's 33rd Birthday: बार्सिलोना और अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी आज पूरे 33 साल के हो गए हैंं। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Lionel Messi 33rd Birthday, मेसी का 33वां जन्मदिन
मुख्य बातें
  • लियोनेल मेसी का जन्मदिन, 33 साल का हुआ दिग्गज
  • दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर का सफर शानदार रहा है
  • बचपन में थी एक अनोखी बीमारी, उसके बाद करिश्माई अंदाज में पलटी जिंदगी

बार्सिलोनाः लीग फुटबॉल में स्पेन के दिग्गज क्लब बार्सिलोना के लिए खेलने वाले अर्जेंटीनी स्टार लियोनेल मेसी आज पूरे 33 साल के हो गए हैं। कम उम्र में करियर का आगाज करना, माराडोना से तुलना होना और फिर अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करना व रिकॉर्ड बेस्ट फुटबॉलर के अवॉर्ड जीतना- इस खिलाड़ी का करियर बेहद शानदार रहा है।

आसान नहीं था सफर

अर्जेंटीनी फुटबालर लियोने मेसी का जन्म 24 जून 1987 को हुआ था। उनके परिवार में कई सदस्य थे लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थे। ऊपर से मेसी को बचपन से ही एक शारीरिक समस्या थी जिसका इलाज काफी महंगा था। दरअसल, उनका कद नहीं बढ़ रहा था (Growth harmone deficiency) और इसके लिए उन्हें इंजेक्शन की जरूरत होती थी। परिवार ये खर्चा उठा नहीं सकता था। हालांकि बार्सिलोना फुटबॉल क्लब ने उनको एक तरह से गोद लिया और वो स्पेन शिफ्ट हो गए जहां क्लब ने उनके हुनर को देखते हुए उनके इलाज का खर्चा उठाया और उनके फुटबॉल के हुनर को भी तराशा। दिलचस्प बात ये थी कि जब पहली बार मेसी को बार्सिलोना के लिए साइन किया गया तब वो सिर्फ 14 साल के थे और एक टिशू पेपर पर उनको जल्दबाजी में पहली डील दी गई थी।

सोशल मीडिया पर बधाई ही बधाई

मेसी के जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर उन्हें लगातार जन्मदिन की शुभकामनाएं मिलीं। एफसी बार्सिलोना ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उनके कप्तान गोल करने का जश्न मना रहे हैं। बार्सिलोना ने इस वीडियो के साथ लिखा, आज हम एक और बेहतर वीडियो के लिए गोल ऑफ द डे की अदला-बदली कर रहे हैं क्योंकि वो दुनिया में सबसे बेहतर जश्न के हकदार हैं। हैप्पी बर्थडे लियो मेसी।'

इंग्लैंड के पूर्व फुटबालर गैरी लिनेकर ने कहा, लियोनेल मेसी को 33वीं जन्मदिवस की शुभकामनाएं। एक खिलाड़ी के लिए 722 मैच और 699 गोल, दूसरों के लिए रचनात्मक और नि:स्वार्थ है क्योंकि वह अपने आप में घातक है। जब वह संन्यास ले लेंगे तो हम उन्हें काफी मिस करेंगे। तब तक हम उनका आनंद ले सकते हैं।

ला लीगा ने मेसी का फोटो शेयर करते हुए लिखा, लियोनेल मेसी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मेसी ने 2004 में बार्सिलोना सीनियर टीम के लिए पदार्पण किया था। उन्होंने क्लब के लिए सभी खिताब जीते हैं। उन्होंने क्लब के लिए 10 बार लीग खिताब, छह बार कोपा डेल रे टॉफी और चार बार चैंपियंस लीग खिताब जीता है।

रिकॉर्ड और अवॉर्ड

अपने हनर के दम पर मेसी ने हमेशा ही सुर्खियां बटोरीं और साथ ही अवॉर्ड औऱ रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। वो रिकॉर्ड छह बार सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल पुरस्कार 'बैलन डी ओर' अपने नाम कर चुके हैं, जो कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो से एक ज्यादा है। इसके अलावा विश्व कप फाइनल तक का सफर तय करना हो या बार्सिलोना को कई बार चैंपियन बनाना मेसी ने हमेशा फैंस का दिल जीता।

शांत स्वभाव वाले इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में अब तक 70 गोल किए हैं जबकि बार्सिलोना से खेलते हुए लीग फुटबॉल में वो 478 मैचों में 440 गोल कर चुके हैं।