लाइव टीवी

IAAF World Championships: भारत की सफल अपील के बाद अविनाश सेबल को फाइनल में किया शामिल

Updated Oct 02, 2019 | 08:29 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सेबल रेस के दौरान अपनी गलती के बिना दो बार गिर गए थे क्‍योंकि इथोपिया का एथलीट उनके सामने आ गया था। इथोपिया का एथलीट सेबल के सामने आकर लड़खड़ाया और गिर भी गया।

Loading ...
अविनाश सेबल
मुख्य बातें
  • अविनाश सेबल पहले राउंड की हीट नंबर 3 में सातवें स्‍थान पर रहे
  • अविनाश सेबल 44 एथलीटों में से 20वें स्‍थान पर रहे
  • सेबल ने स्‍टीपलचेस में अपना राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्‍ली: अविनाश सेबल को आईएएएफ विश्‍व चैंपियनशिप्‍स में पुरुषों की 3000 मीटर स्‍टीपलचेस स्‍पर्धा के फाइनल में जगह मिल गई है। भारत ने दो घटनाओं के खिलाफ विरोध किया, जो रेस के दौरान घटी थी, जिसके बाद सेबल को फाइनल में जगह मिली। इस बात की जानकारी एथलेटिक्‍स फेडरेशन ने ट्वीट करके दी। दरअसल, सेबल रेस के दौरान अपनी गलती के बिना दो बार गिर गए थे क्‍योंकि इथोपिया का एथलीट उनके सामने आ गया था। इथोपिया का एथलीट सेबल के सामने आकर लड़खड़ाया और गिर भी गया।

सेबल ने अपना राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा और पहले राउंड की हीट नंबर-3 में सातवें स्‍थान पर रहे। मगर उनके अच्‍छे नंबर पर रेस खत्‍म करने को झटका लगा क्‍योंकि वह दो घटनाओं में शामिल रहे। यह दोनों ही घटनाएं गत जूनियर विश्‍व चैंपियन इथोपिया के टकेले नाइगेट के कारण हुई। 24 साल के भारतीय एथलीट ने 8 मिनट और 25.23 सेकंड में रेस पूरी की। वह 44 एथलीटों में 20वें स्‍थान पर रहे।

इससे पहले सेबल को एक और प्रतिस्‍पर्धी के ऊपर से कूदना पड़ा था क्‍योंकि चार से पांच एथलीट एक-दूसरे के ऊपर गिर पड़ थे। रेस के बीच में नाइगेट एक ऑब्‍स्‍टेकल के ऊपर से कूदने के प्रयास में विफल रहे और सेबल के सामने गिर गए। भारतीय एथलीट को इस बाधा को पार करने में मुश्किल हुई क्‍योंकि इथोपिया का एथलीट उनके सामने गिरा था, इसलिए वह समय पर रेस पूरी नहीं कर सके। 

सेबल ने फिर शानदार भरपाई करते हुए प्रभावी प्रदर्शन किया, लेकिन फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। बता दें कि सेबल ने अप्रैल में यहां एशियाई चैंपियनशिप्‍स में सिल्‍वर मेडल जीता था। तब उन्‍होंने 8:30.19 के समय में रेस पूरी की थी। भारतीय एथलेटिक्‍स संघ ने बाद में अपील दायर करते हुए कहा कि सेबल को रेस के दो बार ब्‍लॉक किया गया और उनके पक्ष में फैसला सुनाया जाना चाहिए।

भारतीय एथलेटिक्‍स संघ योजना आयोग के चेयरमैन ललित भनोट ने पीटीआई से बातचीत में कहा, 'हमने अपील दायर की और इसका सफल फैसला मिला। इसलिए अविनाश फाइनल में है। वह फाइनलिस्‍ट में शामिल किया जाएगा।' विश्‍व की शासकीय ईकाई आईएएएफ ने भी अविनाश के फाइनल में शामिल होने की पुष्टि कर दी है। सेबल की पोजीशन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन शुक्रवार को होने वाली फाइनल रेस में उन्‍हें 16वें प्रतिस्‍पर्धी के रूप में शामिल किया गया जाएगा। तीन हीट में टॉप-3 पर रहने वाले अगले राउंड में क्‍वालिफाई करेंगे और अगले छह सबसे तेज धावक फाइनल रेस के लिए क्‍वालिफाई करेंगे।

भारत की सफल अपील का मतलब है कि सेबल देश के पहले एथलीट बन गए हैं, जिन्‍होंने स्‍टीपलचेस के फाइनल में क्‍वालिफाई कर लिया है। इससे पहले इस साल मार्च में फेडरेशन कप के दौरान उनका राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड 8:28.94 का समय था। वह अपने पुराने राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड से तीन सेंकड जल्‍दी दौड़े। दीना राम (1991) के बाद सेबल पहले भारतीय स्‍टीपनचेसर हैं, जिन्‍होंने विश्‍व चैंपियनशिप्‍स के लिए क्‍वालिफाई किया था।