लाइव टीवी

डोप मुक्त खेलों के लिए वाडा का समर्थन करेगा इंडिया: रिजिजू

Updated Dec 07, 2020 | 23:51 IST

India to support WADA says Kiren Rijiju: खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा है भारत डोप मुक्त खेलों के लिए वाडा का पूरा समर्थन करेगा।

Loading ...
किरेन रिजिजू

नई दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के अध्यक्ष विटोल्ड बांका से वादा करते हुए कहा कि खेलों को साफ सुथरा रखने के लिए भारत उसके सभी प्रयासों का समर्थन करेगा। रिजिजू ने नेशनल डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) और नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मणिपुर के संयुक्त तत्वाधान में सोमवार को एक राष्ट्रीय वेबिनार का उद्घाटन करने के दौरान यह बात कही।

रिजिजू ने कहा, "मुझे (बांका) से यह सुनकर खुशी हुई कि वाडा में भारत के योगदान का उपयोग डोपिंग रोधी अनुसंधान की ओर किया जाएगा और डोपिंग रोधी समुदाय की रिसर्च करने की क्षमताओं को मजबूत किया जाएगा। भारत निष्पक्ष खेल और साफ सुथरा खेल के लिए ²ढ़ता से खड़ा है और हम खेल की इंटीग्रीटी को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयासों का समर्थन करेंगे।"

रिजिजू ने साथ ही बताया कि नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) डोपिंग के खतरे से छुटकारा पाने के लिए अपने प्रयासों को लेकर प्रतिबद्ध है और वह वाडा द्वारा बनाए गए सभी डोपिंग रोधी नियमों को लागू कर रही है।

खेल मंत्री ने कहा, "मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि नाडा इंडिया डोप-मुक्त खेलों के लिए प्रतिबद्ध है और डोपिंग के खतरे से छुटकारा पाने के लिए खेल बिरादरी को अपना समर्थन जारी रखे हुआ है। यह डोपिंग-रोधी नियमों और नीतियों को अपनाता है तथा उनको कार्यान्वित करता रहा है, जो इसके अनुरूप हैं।" कार्यक्रम की थीम 'खेलों में एंटी डोपिंग न्यूट्रिशनल और थेरोपेटिक जरुरत' विषय पर है।