लाइव टीवी

रोम रैंकिंग सीरीज: बजरंग पूनिया ने साल का पहला गोल्ड मेडल जीता, अमेरिकी पहलवान को दी शिकस्त

Updated Jan 19, 2020 | 11:04 IST

Bajrang Punia claim gold medal: भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने रैंकिंग सीरीज में गोल्ड जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में अमेरिकी पहलवान को हराया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बजरंग पुनिया

नई दिल्ली: भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने साल की शुरुआत गोल्ड मेडल से की है। उन्होंने रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती चैंपियनशिप के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग का गोल्ड मेडल जीत लिया।  पूनिया ने अमेरिकी पहलवान जॉर्डन ओलिवर को फाइनल में 4-3 से शिकस्त दी। बजरंग को पहले दौर में अमेरिका के जैन एलेन रदरफोर्ड के खिलाफ पसीना बहाना पड़ा, हालांकि वह 5-4 से जीत दर्ज करने में सफल रहे। क्वार्टरफाइनल में भारतीय पहलवान ने अमेरिका के जोसफ क्रिस्टोफर मैक केना को 4-2 से शिकस्त दी और फिर सेमीफाइनल में यूक्रेन के वासिल शुपतार का सफर 6-4 से समाप्त किया।

इससे पहले टूर्नामेंट में महिला वर्ग में विनेश फौगाट ने 53 भारवर्ग में स्वर्ण पदक दिलाया था। उन्होंने इक्वाडोर की लुईसा एलिजाबेथ वलवेर्डे को हराकर गोल्ड जीता। उन्होंने पहले राउंड में यूक्रेन की क्रिस्टिना बेरेजा को 10-0 और क्वार्टर फाइनल में चीन की लैनुआन लुओ को 15-5 से हराया। वहीं, विनेश सेमीफाइनल में चीन की कियानयु पांग को 4-2 से हराकर फाइनल में पहुंची थीं। भारत के दो अन्य पहलवान भी सिल्वर जीत चुके हैं। सुनील कुमार और अंशु मलिक ने 57 किग्रा में ये मेडल अपने नाम किए।

हालांकि, जितेंदर का 74 किग्रा में और विश्व चैंपिययनशिप के रजत पदकधारी दीपक पूनिया का 86 किग्रा वर्ग में अभियान समाप्त हो गया था। जितेंदर ने पहले दौर में यूक्रेन के डेनिस पावलोव को 10-1 से हराया था लेकिन वह क्वार्टरफाइनल में तुर्की के सोनेर देमिरतास से 0-4 से हार गए थे। उन्हें रेपेचेज में खेलने का मौका मिला क्योंकि देमिरतास फाइनल में पहुंच गए थे। पर यह भारतीय इस मौके का फायदा नहीं उठा सका और कजाखस्तान के दानियार काईसानोव से 2-9 से हार गया। वहीं, दीपक को शुरुआती दौर में पुअर्तो रिको के इथान एड्रियन रामो से 1-11 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था।