लाइव टीवी

महान बास्‍केटबॉल खिलाड़ी कॉबी ब्रायंट और उनकी 13 साल की बेटी की हैलीकॉप्‍टर क्रैश में मौत

Updated Jan 27, 2020 | 16:29 IST

Kobe Bryant and daughter Gianna died in helicopter crash: ब्रायंट और 13 साल की बेटी उन पांच लोगों में शामिल हैं, जिनकी हैलीकॉप्‍टर क्रैश में मौत हुई। ब्रायंट ने 2016 में संन्‍यास लिया था।

Loading ...
कॉबी ब्रायंट
मुख्य बातें
  • 41 साल के कॉबी ब्रायंट और उनकी 13 साल की बेटी जियाना की हैलीकॉप्‍टर क्रैश में मौत
  • ब्रायंट और बेटी हैलीकॉप्‍टर क्रैश में मृत होने वाले उन पांच लोगों में शामिल
  • ब्रायंट अपनी बेटी के बास्‍केटबॉल मैच के लिए जा रहे थे

लॉस एंजेलिस: नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) के दिग्गज खिलाड़ी कॉबी ब्रायंट की रविवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई, जिससे विश्व भर के उनके प्रशंसक और संपूर्ण खेल जगत सदमे में पड़ गया। इस दुर्घटना में उनकी 13 वर्षीय बेटी और हेलीकॉप्टर में सवार सभी नौ लोगों की मौत हो गयी। ब्रायंट 41 साल के थे। वह अपनी 13 वर्षीय बेटी गियाना और सात अन्य के साथ यात्रा कर रहे थे जब उनका हेलीकॉप्टर सिकरोस्की एस-76 धुंध की वजह से पश्चिमी लॉस एंजिलिस के कैलाबासास में पहाड़ियों से टकरा गया और उसमें आग लग गयी। हेलीकॉप्टर में सवार सभी आठ यात्रियों और एयरक्राफ्ट के पायलट की मौत हो गयी।

लॉस एंजिलिस काउंटी के शेरिफ अलेक्स विलेनिवा ने कहा, 'कोई भी नहीं बचा। एयरक्राफ्ट में पायलट सहित नौ लोग थे।' ब्रायंट पांच बार के एनबीए चैंपियन और दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता थे। उन्होंने इतिहास में सर्वकालिक महान बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक गिना जाता है। लॉस एंजिलिस लेकर्स की तरफ से अपने दो दशक के करियर के दौरान वह इस खेल का चेहरा बनकर उभरे थे। अधिकारियों ने बताया कि अग्निशमन दल और चिकित्सकों को दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्र तक पहुंचने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन उन्हें वहां कोई जीवित नहीं मिला।

ब्रायंट की मौत से दुनिया भर में शोक की लहर दौड़ गयी। लॉस एंजिलिस लेकर्स के स्टार मैजिक जानसन ने ट्विटर पर लिखा, 'लेकर्स, बास्केटबॉल का खेल और हमारा शहर कॉबी के बिना कभी पहले जैसा नहीं होगा।' बास्केटबॉल के सर्वकालिक महान खिलाड़ी माइकल जोर्डन ने कहा कि ब्रायंट उनके लिये छोटे भाई जैसा था। छह बार के एनबीए चैंपियन जोर्डन ने कहा, 'कॉबी और गियाना की मौत की दुखद खबर से स्तब्ध हूं। मैं अपने दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। मुझे कॉबी बहुत पसंद था। वह मेरे लिये छोटे भाई जैसा था। हम अक्सर बात करते थे और मुझे उसकी बहुत कमी खलेगी।'

एनबीए से संन्यास ले चुके 41 वर्षीय ब्रायंट अपनी बेटी के साथ एक मैच के लिये जा रहे थे जिसमें गियाना को भाग लेना था। गियाना ब्रायंट के चार बच्चों में से एक थी। स्थानीय मीडिया के अनुसार, मृतकों में एक अन्य खिलाड़ी और उसके माता पिता शामिल हैं। ओरेंज कोस्ट कालेज ने पुष्टि की कि मृतकों में बेसबॉल कोच 56 वर्षीय जॉन एल्टोबेली शामिल हैं। सीएनएन ने कहा कि एल्टोबेली की पत्नी केरी और उनकी एक बेटी एलिसा भी हेलीकॉप्टर में थी।

अमेरिका के वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपति, पॉप स्टार और विभिन्न खेलों से जुड़े खिलाड़ियों ने भी ब्रायंट की मौत पर शोक व्यक्त किया जिन्हें 'ब्लैक माम्बा' नाम से भी जाना जाता था। कॉबी बीन ब्रायंट पूर्व एनबीए खिलाड़ी जो 'जेलीबीन' ब्रायंट के बेटे थे। उनका 23 अगस्त 1978 को फिलाडेल्फिया में जन्म हुआ था। ब्रायंट के रहते हुए लेकर्स को 2000, 2001, 2002, 2009 और 2010 में एनबीए खिताब जीते थे। वह 23 साल की उम्र में तीन खिताब जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने थे।

ब्रायंट की अगुवाई में अमेरिका की ओलंपिक टीम ने 2008 बीजिंग ओलंपिक और 2012 लंदन ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे। इससे वह वैश्विक हस्ती बन गये थे। उन्होंने कई शानदार प्रदर्शन किये लेकिन 22 जनवरी 2006 को टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ उनके प्रदर्शन को कोई नहीं भुला सकता जब उन्होंने 81 अंक बनाये। उनसे अधिक अंक केवल विल्ट चैंबरलेन (100 अंक) ने 1962 में बनाये थे। यही नहीं 2016 में 37 साल की उम्र में उन्होंने एनबीए के अपने अंतिम मैच में भी उटाह के खिलाफ 60 अंक बनाये थे।

ब्रायंट ने कहा था, 'मैं इस खेल की हर चीज को पसंद करता हूं। मेरे लिए, यह जीवन का हिस्सा नहीं है, यह जीवन है, और यह मेरा एक हिस्सा है।' अपने चमकदार करियर में ब्रायंट ने कुल 33,643 अंक बनाये। उन्हें 18 बार एनबीए ऑल स्टार चुना गया। ब्रायंट को 2008 में एनबीए का सबसे उपयोगी खिलाड़ी चुना गया था। संन्यास लेने के बाद ब्रायंट ने बच्चों के लिये पुस्तकें लिखी। 'डियर बॉस्केटबॉल' फिल्म की स्क्रिप्ट भी उन्होंने ही लिखी थी। इसे पिछले साल एनीमेशन के लिये सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का अकादमी पुरस्कार मिला था।