लाइव टीवी

इंडियन ओपन 2022 के फाइनल में छाए लक्ष्य सेन, विश्व चैंपियन को धूल चटाकर जीता खिताब

Updated Jan 16, 2022 | 19:13 IST

Lakshya Sen vs Loh Kean India Open 2022 Final: युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने इंडिया ओपन 2022 के फाइनल में विश्व चैंपियन लोह कीन यू को धूल चटा दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लक्ष्य सेन @BAI
मुख्य बातें
  • इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022
  • लक्ष्य सेन ने पुरुष एकल फाइनल जीता
  • लक्ष्य ने लोह कीन यू को दी शिकस्त

भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने रविवार को कमाल कर डाला। उन्होंने विश्व चैंपियन लोह कीन यू को रोमांचक खिताबी मुकाबले में हराकर इंडिया ओपन 2022 पुरुष एकल का खिताब जीत लिया। लक्ष्य ने 54 मिनट तक चले फाइनल में सिंगापुर के खिलाड़ी लोह को सीगे गेम 24-22, 21-17 से मात दी। यह 20 साल के इस भारतीय खिलाड़ी का सुपर 500 स्तर के प्रतियोगिता का पहला खिताब है। उन्होंने मैच से पहले कहा था कि अपने देश में अपना पहला सुपर 500 का फाइनल खेलना एक बेहतरीन अहसास है।

इस मैच से पहले दोनों खिलाड़ी के बीच चार मुकाबलों में लक्ष्य ने दो मैच जीते थे। पिछले साल डच ओपन के फाइनल में हालांकि पांचवीं वरीयता प्राप्त लोह ने बाजी मारी थी। डच ओपन के फाइनल से सीख लेते हुए इस बार लक्ष्य ने ज्यादा गलती नहीं की और शानदार खेल दिखाते हुए खिताब अपने नाम किया।

बता दें कि  उत्तराखंड के रहने वाले 20 वर्षीय लक्ष्य ने विश्व रैंकिंग में 60वें स्थान पर काबिज मलेशिया के नग त्जे योंग को सेमीफाइनल में हराकर अपने पहले विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट के फाइनल में कदम रखा था। लक्ष्य ने अंतिम चार मुकाबले में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 19-21 21-16 21-12 से जीत हासिल की थी। वहीं, लोह को कनाडा के ब्रायन यांग के गले में खराश और सिरदर्द के बाद सेमीफाइनल से हटने के कारण वाकओवर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: चिराग-सात्विक ने इंडियन ओपन जीतकर रचा इतिहास, फाइनल में इंडोनेशियाई जोड़ी को दी शिकस्त

लक्ष्य दो सुपर 100 खिताब जीते चुके हैं, जिसमें डच ओपन और सारलोरलक्स ओपन शामिल है। पिछले साल इस युवा खिलाड़ी ने हाइलो में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वह विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने से पहले विश्व टूर फाइनल में नॉकआउट चरण में भी पहुंचे थे।