लाइव टीवी

लियोनेल मेसी ने तोड़ा पेले का 50 साल पुराना रिकॉर्ड, बने सबसे ज्यादा गोल करने वाले द. अमेरिकी खिलाड़ी 

Updated Sep 10, 2021 | 12:43 IST

Most Goals In International Football: अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी लायोनेल मेसी गुरुवार को वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में बोलिविया के खिलाफ हैट्रिक जड़कर पेले का पचास साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।   

Loading ...
लियोनेल मेसी
मुख्य बातें
  • मेसी सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले द. अमेरिकी खिलाड़ी बन गए हैं।
  • मेसी ने ब्राजील के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी पेला का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया
  • अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो को नाम दर्ज है

Messi breaks Pele's 50 year Old Record: अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी अपने जमाने के दिग्गज पेले का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले दक्षिण अमेरिकी खिलाड़ी बन गये हैं। चौतीस वर्षीय मेसी ने अर्जेंटीना की गुरुवार को विश्व कप क्वालीफाईंग मैच में बोलिविया पर 3-0 की जीत के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। मेसी ने मैच में हैट्रिक बनायी और अब उनके अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या 79 पर पहुंच गयी है जो पेले से दो अधिक हैं।

मेसी ने अर्जेंटीना की तरफ से 153 मैच खेले हैं जबकि पेले ने ब्राजील के लिये 92 मैचों में 77 गोल दागे थे। पेले ने अपना आखिरी मैच जुलाई 1971 में खेला था। इन दिनों पेले की तबीयत नासाज है और वह आंत में ट्यूमर का आपरेशन करवाने के बाद अभी अस्पताल में हैं।

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम पर है। उन्होंने अब तक 180 मैचों में 111 गोल दागे हैं।