लाइव टीवी

World Boxing Championship: मैरीकॉम विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में करेंगी भारतीय चुनौती की अगुवाई

Updated Oct 03, 2019 | 18:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिपः भारत की स्टार व अनुभवी मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम आगामी विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुवाई करने को तैयार हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
एमसी मेरी कॉम
मुख्य बातें
  • महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2019
  • मैरी कॉम करेंगी भारतीय चुनौती की अगुवाई
  • भारत की 10 मुक्केबाज अलग-अलग वर्ग में उम्मीदें पूरा करने उतरेंगी

नई दिल्लीः भारत की स्टार मुक्केबाज व छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम आगामी महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुवाई करने के लिए कमर कस चुकी हैं। इस विश्व चैंपियनशिप का आगाज रूस के उलान-उडे में हो रहा है। भारत की 10 महिला मुक्केबाज इस शीर्ष बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने उतरेंगी और फैंस को भी यहां से कुछ बड़ी सफलताओं की उम्मीद है।

'सुपर मॉम' के नाम से मशहूर भारत की दिग्गज 36 वर्षीय मुक्केबाज मैरी कॉम 51 किलोग्राम वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और एक बार फिर विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम करने का प्रयास करेंगी। मैरी कॉम ने इससे पहले 2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018 में विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया है। इसके अलावा 2001 में वो इस चैंपियनशिपम में सिल्वर मेडल भी जीच चुकी हैं। इस बार वो अपना सातवां गोल्ड मेडल जीतने के इरादे से रिंग में उतरेंगी।

मैरी कॉम इसके अलावा एशियन चैंपियनशिप में पांच गोल्ड मेडल, एशियन गेम्स में एक गोल्ड मेडल, कॉमनवेल्थ गेम्स में एक गोल्ड मेडल, एशियन इंडोर गेम्स में भी एक गोल्ड मेडल भी जीता। इसके अलावा मैरी कॉम ने लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक भी अपने नाम किया था। हाल ही में उनका नाम पद्म विभूषण पुरस्कार के लिए भी नामांकित हुआ है।

विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल व फाइनल मुकाबले 12 और 13 अक्टूबर को होंगे। भारतीय मुक्केबाजी दल के खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार हैं- मंजू रानी (48 किग्रा), मैरी कॉम (51 किग्रा), जमुना बोरो (54 किग्रा), नीरज (57 किग्रा), सरिता देवी (60 किग्रा), मंजू बोमबोरिया (64 किग्रा), लोवलीना बोर्गोहेन (69 किग्रा), सवीटी बूरा (75 किग्रा), नंदिनी (81 किग्रा) और कविता चहल (+81 किग्रा)।