लाइव टीवी

आखिरी वक्त में चेस ओलंपियाड से हटा पाकिस्तान, विदेश मंत्रालय ने बताया चकित करने वाला फैसला

Updated Jul 28, 2022 | 17:43 IST

पाकिस्तान के चेस टीम ने भारत पहुंचने के बाद चेस ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। इस फैसले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अचरज जाहिर किया है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अरिंदम बागची
मुख्य बातें
  • भारत में हो रहा है 44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन
  • खिलाड़ियों के भारत पहुंचने के बाद पाकिस्तान ने किया भाग नहीं लेने का फैसला
  • पाकिस्तान के इस फैसले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जताया आश्चर्य

चेन्नई: पाकिस्तान टीम ने गुरुवार को चेन्नई के निकट मामल्लापुरम में शुरू होने जा रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड से हटने का फैसला किया। पाकिस्तान ने यह फैसला खिलाड़ियों के भारत पहुंचने के बाद लिया है। पाकिस्तान के इस फैसले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रतिक्रिया देते हुए इसे आश्चर्यचकित करने वाला फैसला बताया है।  

खिलाड़ियों के भारत पहुंचने के बाद हटा पाकिस्तान
इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, पाकिस्तान का चेस ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का फैसला आश्चर्यचकित करने वाला है। वो भी तब जबकि उनकी टीम टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए भारत पहुंच चुकी है।

मामल्लापुरन में हो रहा है आयोजन
44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर मामल्लापुरम में हो रहा है। भारत में पहली बार इसका आयोजन हो रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्धाटन जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में करेंगे जिसमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, तमिलनाडु के राज्यपाल एन रवि, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन शामिल होंगे। 

रिकॉर्ड संख्या में भाग ले रहे हैं खिलाड़ी
भारत में पहली बार आयोजित हो रहे शतरंज के इस वैश्विक टूर्नामेंट में रिकॉर्ड संख्या में खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसके ओपन वर्ग में 188 और महिला वर्ग में 162 खिलाड़ी चुनौती पेश करने उतरेंगे। चेस ओलंपियाड की मशाल रिले पिछले 40 दिन में 75 शहरों में होती हुई वापस चेन्नई पहुंची है।

पीएम मोदी ने आयोजन को बताया गर्व का विषय
पीएम मोदी ने चेस ओलंपियाड के भारत में आयोजन को गर्व का विषय बताते हुए ट्वीट किया, 'यह खास टूर्नामेंट है और हमारे लिये यह सम्मान की बात है कि इसका आयोजन भारत में हो रहा है और वह भी तमिलनाडु में जिसका शतरंज से सुनहरा नाता रहा है।'

6 टीमों के साथ टूर्नामेंट में उतर रहा है भारत
टूर्नामेंट में भारत की तीन-तीन टीमें ओपन और महिला वर्ग में उतरेंगी। महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद खेल नहीं रहे हैं लेकिन खिलाड़ियों के मेंटोर की भूमिका में होंगे। तमिलनाडु सरकार ने टूर्नामेंट का जबर्दस्त प्रचार किया है। पारंपरिक तमिल परिधान पहने ओलंपियाड के शुभंकर ‘थम्बी’ के कटआउट जगह-जगह लगाये गए हैं।

रूस में होना था ओलंपियाड का आयोजन
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत चेस ओलंपियाड का आयोजन रूस में होना था लेकिन यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के बाद उससे मेजबानी छीन ली गई। विश्वनाथन आनंद समेत शतरंज के तमाम धुरंधरों का मानना है कि इसके आयोजन से तमिलनाडु में शतरंज की लोकप्रियता और बढ़ेगी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)