लाइव टीवी

CWG 2022: पाकिस्तानी पहलवान को पटखनी देकर नवीन ने जीता गोल्ड, भारत ने तोड़ा अपना रिकॉर्ड 

Updated Aug 07, 2022 | 01:47 IST

भारतीय पहलवान नवीन ने पाकिस्तानी पहलवान  मोहम्मग शरीफ ताहिर को एकतरफा मुकाबले में मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया।  

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
नवीन कुमार
मुख्य बातें
  • 19 साल के नवीन ने पाकिस्तानी पहलवान को मात देकर जीता राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला गोल्ड
  • भारत के लिए मौजूदा खेलों में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाले छठे पहलवान बने नवीन
  • पहलवानों में एक राष्ट्रमंडल खेलों में सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक जीतने का तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

बर्मिंघम: भारत के 19 साल के पहलवान नवीन कुमार ने पाकिस्तानी पहलवान मोहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 के अंतर से मात देकर गोल्ड पर कब्जा कर लिया। वो भारत के लिए मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले छठे पहलवान हैं। भारत के स्वर्ण पदकों की कुल संख्या 12 हो गई है जिसमें से 6 गोल्ड मेडल भारत ने कुश्ती में जीते हैं। 

एक पकड़ में अपने पाले में कर लिया मुकाबला 
नवीन ने शानदार शुरुआत करते हुए ताहिर के खिलाफ पहले 2 अंक हासिल किए। पहले दौर का अंत इसी स्कोर के साथ हो गया। दूसरे दौर में नवीन और ताहिर के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिला लेकिन ज्यादा डिफेंस करने की वजह से उन्होंने एक अंक और गंवा दिया। इसके बाद नवीन ने अपना दबदबा बनाते हुए 9-0 की बढ़त हासिल कर ली। एक ही ग्रिप में उन्होंने अपनी जीत पाकिस्तानी पहलवान के खिलाफ पक्की कर ली। 

नवीन ने नहीं दिया पाकिस्तानी पहलवान को कोई मौका
भारतीय नौसेना में कार्यरत नवीन ने पाकिस्तान पहलवान को मुकाबले में कोई मौका नहीं दिया और एकतरफा मुकाबले में उन्हें नाकों चने चबा दिए। उनसे पहले भारत के लिए बर्मिंघम में कुश्ती में दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया और विनेश फोगाट गोल्ड जीत चुके हैं। भारत के पहलवानों का दबदबा बर्मिंघम में दिखाई दे रहा है। भारत ने अबतक कुश्ती में 6 गोल्ड,1 रजत और 3 कांस्य सहित कुल 10 पदक अपनी झोली में डाल लिए हैं।