लाइव टीवी

Wimbledon 2021: दसवीं बार विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच

Updated Jul 07, 2021 | 22:47 IST

Novak Djokovic in Wimbledon Men's Singles Semi-Final: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच दसवीं बार विंबलडन सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
नोवाक जोकोविच
मुख्य बातें
  • विंबलडन 2021 के पुरुष एकल सेमीफाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच
  • दिग्गज सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच ने दसवीं बार विंबलडन सेमीफाइनल में बनाई जगह
  • हाल ही में फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीत चुके हैं नोवाक जोकोविच

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने बुधवार को यहां सीधे सेटों में जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में अपने छठे खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। जोकोविच ने सेंटर कोर्ट में हंगरी के गैर वरीयता प्राप्त मार्टन फुकसोविच को 6-3, 6-4, 6-4 से हराया। यह 10वां अवसर है जबकि वह विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 41वीं बार अंतिम चार में प्रवेश किया।

नोवाक जोकोविच ने सहजता से अंक बटोरे और अब वह 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर रिकार्ड की बराबरी करने की कवायद में हैं। सर्बिया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने इस सत्र में ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 19 मैच जीते हैं और वह कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने की तरफ भी बढ़ रहे हैं। रॉड लीवर (1969) के बाद कोई भी पुरुष खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया।

पहली बार ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में खेल रहे फुकसोविच के खिलाफ जोकोविच ने 18 मिनट के अंदर 5-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद जोकोविच ने हालांकि तीन गेम गंवाये और पहला सेट उन्होंने छठे सेट प्वाइंट पर अपने नाम किया।

इसके बाद दूसरा और तीसरा सेट जीतने में उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। जोकोविच सेमीफाइनल में 10वें नंबर के डेनिस शापोवालोव और 25वीं वरीयता प्राप्त कारेन खाचनोव के बीच चल रहे मैच के विजेता से भिड़ेंगे।