लाइव टीवी

FIFA WORLD CUP 2022: पुर्तगाल ने विश्व कप में बनाई जगह, सबसे बड़े रिकॉर्ड की बराबरी करने उतरेंगे रोनाल्डो

Updated Mar 30, 2022 | 22:28 IST

Portugal qualifies for FIFA World Cup 2022, Cristiano Ronaldo to equal record: पुर्तगाल फुटबॉल टीम ने इस साल दोहा (कतर) में आयोजित होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अब क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी के करीब हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पेपे
मुख्य बातें
  • फीफा विश्व कप 2022
  • कतर में होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिए पुर्तगाल ने किया क्वालीफाई
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो बड़े रिकॉर्ड की बराबरी करने उतरेंगे

इसी साल दोहा के कतर में आयोजित होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) के लिए तैयारियां जोरों पर हैं और टीमें एक-एक करके इस सबसे बड़े फुटबॉल आयोजन के लिए क्वालीफाई भी कर रही हैं। ताजा नाम पुर्तगाल का है, जिसने क्वालीफिकेशन में सफलता के बाद विश्व कप का टिकट हासिल कर लिया है। उससे भी दिलचस्प खबर ये है कि उनके स्टार कप्तान व दुनिया के शीर्ष फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व कप खेलने उतरेंगे।  

पुर्तगाल ने फीफा विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई कर लिया है इसका मतलब हुआ कि दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो पांचवीं बार टूर्नामेंट खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। पुरूष अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले रोनाल्डो आज तक विश्व कप नहीं जीत सके हैं और संभवत: अपने आखिरी विश्व कप में वह यह उपलब्धि हासिल करना चाहेंगे। हालांकि अब तक रोनाल्डो ने खुद जाहिर नहीं किया है कि उनका अंतिम विश्व कप कब होगा।

विश्व फुटबॉल इतिहास में अब तक सिर्फ चार खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने पांच बार फीफा विश्व कप खेलने का कमाल किया है। ये दिग्गज हैं- इटली के गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन (1998 से 2014), मैक्सिको के डिफेंडर रफेल मार्केज (2002 से 2018), जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथेउस (1982 से 1998) और मैक्सिको के गोलकीपर अंतोनियो कारबाजल (1950 से 1966)।

अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी, मैक्सिको के गोलकीपर गुइलेरमो ओकोआ और मिडफील्डर आंद्रेस गार्डाडो भी चार-चार बार फुटबॉल विश्व कप खेल चुके हैं। ऐसे में रोनाल्डो को नंबर.1 फुटबॉलर की रेस में टक्कर देने वाले लियोनेल मेस्सी भी फीफा विशअव कप खेलकर इस रिकॉर्ड लिस्ट में अपना शामिल करते नजर आ सकते हैं।