लाइव टीवी

पीवी सिंधू ने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में रखा कदम, रोमांचक मुकाबले में अकाने यामागुची को दी शिकस्त

Updated Mar 20, 2021 | 15:29 IST

All England Badminton Championship: पीवी सिंधू ने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में कदम रख लिया है। उन्होंने रोमांचक मुकाबले में अकाने यामागुची को शिकस्त दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पीवी सिंधू
मुख्य बातें
  • पीवी सिंधू ऑल इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं
  • वह दूसरी बार टूर्मामेंट के अंतिम चार में पहुंची हेैं
  • सिंधू-यामागुची में एक घंटे 16 मिनट हुई टक्कर


बर्मिंघम: गत विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने तीसरी वरीयता प्राप्त जापान की अकाने यामागुची को हराकर ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधू ने पहला गेम गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए 16-21, 21-16, 21-19 से जीत दर्ज की। एक घंटे 16 मिनट तक चला मुकाबला जीतकर सिंधू दूसरी बार इस टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंची। अब उनका सामना थाईलैंड की छठी वरीयता प्राप्त पोर्नपावी चोचुवोंग से होगा। इससे पहले यामागुची के खिलाफ सिंधू का कैरियर रिकॉर्ड 10-7 का था लेकिन पिछले तीन मुकाबलों में उन्हें पराजय का सामना करना पड़ा था।

'मुझे खुशी है कि जीत मेरे नाम रही' 

सिंधू ने कहा, 'मैं लंबे समय बाद उसके खिलाफ खेल रही थी। शायद आखिरी बार 2019 में खेली थी। उसने भी काफी अभ्यास किया था और यह अच्छा मैच था।' दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू ने कहा, 'पहले गेम में मैंने काफी गलतियां की लेकिन दूसरे गेम से संभल गईं। मैच में कई लंबी रेलियां लगीं और दूसरा गेम जीतना बहुत जरूरी था। तीसरे गेम में मैने नियंत्रण नहीं खोया और कोच ने काफी सहयोग किया। हर अंक अहम था क्योंकि कोई भी जीत सकता था। मुझे खुशी है कि जीत मेरे नाम रही।' ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू का दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी चोंचुवोंग के खिलाफ रिकार्ड 4-1 का है।

'अब फोकस बनाये रखना जरूरी है'

उन्होंने कहा, 'मैंने यहां तक पहुंचने के लिये काफी मेहनत की है और अब फोकस बनाये रखना जरूरी है। पोर्नपावी अच्छा खेल रही है और मुझे उसके खिलाफ सौ प्रतिशत देना होगा।' स्विस ओपन फाइनल खेलने वाली सिंधू ने ककाफी आक्रामक खेल दिखाया लेकिन पहले गेम में सहज गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा। यामागाची ने 17-11 से बढ़त बना ली लेकिन सिंधू ने वापसी करते हुए अंतर 15 . 18 का कर दिया। इसके बाद हालांकि यामागाची ने लगातार अंक लेकर पहला गेम जीत लिया।

'सिंधू ने मैच प्वाइंट के साथ मैच जीता'

दूसरे गेम में दोनों ने गलतियों के साथ शुरुआत की। सिंधू ने 6-2 की बढत बनाई जो बाद में 8-4 की हो गई। यामागुची ने दो बार शटल नेटमें डाल दी। ब्रेक के बाद सिंधू ने पांच अंक लगातार बनाये और क्रासकोर्ट पर शानदार स्मैश लगाकर बढ़त 19-13 की कर ली। इसके बाद यामागुची का एक और शॉट वाइड चला गया और सिंधू ने पांच अंक लेकर वापसी की। निर्णायक गेम में मुकाबला बराबरी का था और स्कोर 2-2 से 7-7 हो गया। छोर बदलने के बाद सिंधू ने 14-10 से बढत बनाई लेकिन यामागुची ने वापसी की और स्कोर 13-15 कर दिया। जापानी खिलाड़ी की सहज गलती से स्कोर 17-17 हो गया। सिंधू ने 19-18 से बढ़त बनाई जबकि यामागुची का शॉट वाइड चला गया और सिंधू ने मैच प्वाइंट के साथ मैच जीता।