लाइव टीवी

रॉबर्ट लेवांडोवस्की ने रचा इतिहास, मेसी और रोनाल्डो को पछाड़कर जीता फीफा का सर्वोच्च पुरस्कार 

Updated Dec 18, 2020 | 09:10 IST

बायर्न म्यूनिख के लिए खेलने वाले पोलैंड के फुटबॉल खिलाड़ी दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ियों लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़कर फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर के खिताब पर कब्जा कर लिया है।

Loading ...
रॉबर्ट लेवांडोवस्की
मुख्य बातें
  • 12 साल में दूसरी बार मेसी और रोनाल्डो के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने जीता ये पुरस्कार
  • साल 2018 में क्रोएशिया के ल्यूका मॉड्रिक ने अपने नाम किया था ये खिताब
  • 32 वर्षीय रॉबर्ट लेवांडोवस्की बने ये खिताब जीतने वाले पोलैंड के पहले खिलाड़ी

 ज्यूरिख: पोलैंड के 32 वर्षीय रॉबर्ट लेवांडोवस्की ने दुनिया के दो दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ियों लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़कर साल 2020 के फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर के खिताब पर कब्जा  कर लिया। पिछले 12 बार में 11 बार इस पुरस्कार  पर मेसी और रोनाल्डो का कब्जा किया था। लेकिन इस साल ये पुरस्कार लेवांडोव्स्की ने यह पुरस्कार हासिल किया।

ये पुरस्कार जीतने वाले पोलैंड के पहले खिलाड़ी
पिछले कुछ समय में लेवांडोव्स्की चैंपियंस लीग के शीर्ष स्कोरर बने। उन्होंने 10 मैच में 15 गोल किए वहीं मेसी 3 और रोनाल्डो 4 गोल कर सके।  लेवांडोव्स्की बुंडेसलीगा के सर्वोच्च स्कोरर भी रहे थे। बायर्न म्यूनिख के लिए  खेलते हुए वहां भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। वो फीफा का सर्वोच्च पुरस्कार जीतने वाले 1991 के बाद बायर्न म्यूनिख के पहले और पोलैंड के पहले खिलाड़ी हैं। पिछले 20 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब बार्सिलोना या रियाल मैड्रिड के किसी खिलाड़ी को ये पुरस्कार नहीं मिला है। 

वहीं मैनचेस्टर सिटी के लिए खेलने वाली इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम की डिफेंडर लूसी ब्रॉन्ज को महिला वर्ग में साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है।