लाइव टीवी

बड़ा ऐलानः कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स की ट्रेनिंग के लिए 190 करोड़ खर्च करेगा खेल मंत्रालय

Updated Apr 04, 2022 | 20:14 IST

CWG and Asian Games 2022 training budget for Indian athletes: भारत के खेल मंत्रालय ने कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स की तैयारियों के लिए 190 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
CWG 2022
मुख्य बातें
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 और एशियन गेम्स को लेकर बड़ा फैसला
  • खेल मंत्रालय ने भारतीय खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए किया ऐलान
  • दो बड़े खेल आयोजनों की तैयारी के लिए 190 करोड़ रुपये खर्च होंगे

खेल मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि वह आगामी राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के लिये खिलाड़ियों की ट्रेनिंग, विदेशी दौरों, उपकरण और सहयोगी स्टाफ के लिये 190 करोड़ रूपये खर्च करेगा। मंत्रालय ने साथ ही साल 2022 के लिये 38 राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) की मान्यता का नवीनीकरण किया जबकि बची हुए एनएसएफ की मान्यता विचाराधीन हैं।

मंत्रालय ने 33 खेल स्पर्धाओं के लिये ट्रेनिंग एवं प्रतियोगिताओं का सालाना कैलेंडर भी जारी किया और विभिन्न एनएसएफ की सहायता के लिये 259 करोड़ रूपये की राशि भी तय की। इसमें से 190 करोड़ रूपये राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों की तैयारियों पर खर्च किये जायेंगे।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि संशोधित मानदंड के अंतगत उच्च प्राथमिकता, प्राथमिकता और भारतीय पारंपरिक खेलों के लिये राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिये सहायता की राशि बढ़ाकर 51 लाख रूपये कर दी गयी है। सामान्य वर्ग के खेलों के लिये सहायता अब 30 लाख रूपये कर दी गयी है।

सामान्य खेल ट्रेनिंग किट (जैसे ट्रैक सूट, टी शर्ट, शार्ट्स, वार्म अप जूते आदि) की राशि एक साल में एक बार प्रत्येक एथलीट के लिए बढ़ाकर दोगुना 20,000 रूपये कर दी गयी है।

एनएसएफ को देश में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी के लिये प्रोत्साहित करने के लिये सहायता की राशि बढ़ाकर एक करोड़ रूपये कर दी गयी है जो पहले 30 लाख रूपये थी।