लाइव टीवी

यूक्रेन में फिर शुरू हो सकती है फुटबॉल लीग, प्लानिंग में जुटा जंग से जूझ रहा देश

Updated Jun 05, 2022 | 14:57 IST

Ukraine to resume football leagues: यूक्रेन में रूस के हमले को सौ दिन से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन जंग खत्म होने के आसार नजर नहीं आ रहे। इस बीच यूक्रेन फिर से फुटबॉल लीग शुरू करने की योजना बना रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
यूक्रेन के मुख्य कोच एंड्री शेवचेंको (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • रूस ने यूक्रेन पर फरवरी में हमला किया
  • जंग को 100 दिन से ज्यादा गुजर चुके हैं
  • यूक्रेन के हजारों लोगों जान गंवा दी है

कार्डिफ: यूक्रेन देश पर रूस के हमले के बावजूद राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की की स्वीकृति के बाद अगस्त में प्रतिस्पर्धी फुटबॉल बहाल करने की योजना बना रहा है।

यूक्रेन फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष आंद्रेय पावेल्को ने ‘एपी’ को जेलेंस्की के अलावा फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा और यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था यूएफा के अधिकारियों के साथ अपनी बातचीत का खुलासा किया। 

बातचीत के दौरान यूक्रेन में पुरुष और महिला वर्ग के मुकाबलों के सुरक्षित आयोजन के तरीके तलाशने पर चर्चा की गई। यूक्रेन को फरवरी में अपनी लीग बीच में ही रोकनी पड़ी थी जब रूस ने उस पर हमला कर दिया था। 

राष्ट्रपति जेलेंस्की के अनुसार, इस हमले में यूक्रेन के हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई और कई शहर तथा नगर मलबे के ढेर में तब्दील हो गए।

रूस ने पूर्व और दक्षिण में सैनिकों को फिर तैनात किया है लेकिन राजधानी कीव के निकट तथा अन्य स्थानों पर हमले कम हुए हैं। उम्मीद है कि खेल के बहाल होने से लोगों का हौसला मजबूत होगा। यूक्रेन रविवार को वेल्स को उसकी सरजमीं पर हराकर विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का प्रयास करेगा।