लाइव टीवी

UEFA Champions League: विलारियाल और रियाल मैड्रिड ने चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में जगह बनाई

Updated Apr 13, 2022 | 18:45 IST

Villareal beat Bayern Munich, Real Madrid also into UEFA CL Semi-Final: विलारियाल ने बायर्न म्यूनिख को हराकर उलटफेर करते हुए यूएफा चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं रियाल मैड्रिड ने भी अंतिम-4 में जगह पक्की की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Villareal beat Bayern Munich to enter UCL Semi Finals
मुख्य बातें
  • यूएफा चैंपियंस लीग - सेमीफाइनल की दौड़
  • विलारियाल ने किया उलटफेर, बायर्न म्यूनिख को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई
  • रियाल मैड्रिड ने भी चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में जगह पक्की की

विलारियाल ने मंगलवार को यहां छह बार के यूरोपीय चैम्पियन बायर्न म्यूनिख को हराकर उलटफेर करते हुए चैम्पियंस लीग सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
विलारियाल की टीम 2006 के बाद पहली बार चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में पहुंची है। विलारियाल ने क्वार्टरफाइनल के दूसरे मैच में मंगलवार 1-1 से ड्रा की बदौलत कुल 2-1 के स्कोर से अंतिम चार में स्थान पक्का किया। क्वार्टरफाइनल के पहले मैच में बायर्न म्यूनिख को घरेलू मैदान पर 1-0 से हराया था।

विलारियाल के लिये 88वें मिनट में सैमुअल चुकवुएजे ने गोल कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। बायर्न म्यूनिख ने 52वें मिनट में रोबर्ट लेवांडोवस्की के गोल से बढ़त बनायी थी लेकिन क्लब के खिलाड़ियों ने कई बार गोल करने के मौके गंवाये। विलारियाल के स्ट्राइकर गेरार्ड मोरेनो ने कहा, ‘‘आज उन्होंने गलती की और हमने उसका फायदा उठाया। इस टीम ने जो किया है वो शानदार है।’’

विलारियाल ने यूरोपा लीग में जीत से चैम्पियंस लीग के लिये क्वालीफाई किया था जबकि स्पेनिश लीग में सातवें स्थान पर चल रही है। बायर्न म्यूनिख ने 2020 में यूरोपीय कप जीता था और बुंदेसलीगा में शीर्ष पर चल रही है। ड्रा के बाद बायर्न म्यूनिख के निराश सुपरस्टार मैदान पर गिर गये जबकि विलारियाल के स्थानापन्न खिलाड़ी मैदान पर अपने साथियों के साथ जश्न मनाने दौड़ पड़े। विलारियाल के कोच उनाई एमरे ने मैच के बाद कहा, ‘‘हमारा छोटा शहर है लेकिन उनके पास मजबूत खिलाड़ी हैं। ’’

रियाल मैड्रिड ने चेल्सी को मात दी

रियाल मैड्रिड ने गत चैम्पियन चेल्सी की शानदार वापसी के बावजूद क्वार्टरफाइनल में 5-4 के कुल स्कोर से जीत दर्ज कर चैम्पियंस लीग के सेमीफाइनल में जगह बनायी। करीम बेंजेमा की हैट्रिक से पहले चरण में 3-1 की जीत दर्ज करनी वाली रियाल मैड्रिड को मंगलवार को सांटियागो बर्नाब्यू स्टेडियम में हालांकि दूसरे मैच में 2-3 से हार मिली। लेकिन बेजेंमा (96वें मिनट) ने मंगलवार को अतिरिक्त समय में निर्णायक गोल कर स्पेनिश क्लब को 5-4 के कुल स्कोर से सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

रियाल मैड्रिड के मिडफील्डर लुका मोडरिच ने कहा, ‘‘यह बर्नाब्यू स्टेडियम में फिर एक और शानदार रात रही।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने हार नहीं मानी। हम अंत तक डटे रहे और बढ़त बनाने में सफल रहे।’’ बेंजेमा ने राउंड 16 में भी रियाल मैड्रिड की पेरिस सेंट जर्मेन पर 3-1 की जीत में दूसरे हाफ में हैट्रिक लगाकर अहम भूमिका अदा की थी जबकि टीम पेरिस में 0-1 से हार गयी थी।

बेंजेमा ने चैम्पियंस लीग के इस सत्र में 12वां गोल अतिरिक्त समय में छह मिनट के बाद विनिसियस जूनियर के क्रास पर हेडर से किया। चेल्सी ने मेसन माउंट के 15वें, एंटोनियो रूडिगर के 51वें और टिमो वर्नर के 75वें मिनट में किये गये गोल से बढ़त बना ली थी। रियाल मैड्रिड की टीम 0-3 से पिछड़ रही थी लेकिन स्थानापन्न रोड्रिगो ने 80वें मिनट में गोल कर दोनों टीमों को गोल के मामले में बराबरी (4-4) पर ला दिया जिससे उसका पिछले 12 साल में 10वीं बार अंतिम चार में जगह बनाने का रास्ता बना।

रियाल मैड्रिड का सामना अब सेमीफाइनल में मैनचेस्टर सिटी या एटलेटिको मैड्रिड से होगा जो बुधवार को स्पेन की राजधानी में दूसरे चरण का मैच खेलेंगे। मैनचेस्टर सिटी ने पहले मैच में 1-0 से जीत दर्ज की थी। रियाल मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी का यह बतौर मैनेजर आठवां चैम्पियंस लीग फाइनल होगा जिससे उन्होंने जोस मौरिन्हो और पेप गुआर्डियोला के रिकॉर्ड की बराबरी की।