लाइव टीवी

नेशनल गेम्स से बीच हैंडबॉल, बीच वॉलीबॉल और नौकायन बाहर, इन दो पारंपरिक भारतीय खेलों का होगा डेब्यू

Updated Jul 20, 2022 | 18:27 IST

Yogasana and Mallakhamba in 36th National Games: गुजरात में होने वाले 36वें नेशनल गेम्स में दो पारंपरिक भारतीय खेलों का डेब्यू होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मलखंब (फाइल फोटो)नई दिल्ली: खेलो इंडिया युवा खेलों में सफल पदार्पण के बाद योगासन और मलखंब को 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलों में भी पहली बार शामिल किया जाएगा। इन दोनों पारंपरिक भारतीय खेलों को मई में पंचकूला में पहली बार खेलो इं
मुख्य बातें
  • 36वें नेशनल गेम्स गुजरात में होंगे
  • 27 सितंबर से खेलों का आगाज
  • 36 खेलों की स्पर्धाओं का आयोजन

नई दिल्ली: खेलो इंडिया युवा खेलों में सफल पदार्पण के बाद योगासन और मलखंब को 27 सितंबर से 10 अक्टूबर तक होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलों में भी पहली बार शामिल किया जाएगा। इन दोनों पारंपरिक भारतीय खेलों को मई में पंचकूला में पहली बार खेलो इंडिया युवा खेलों में शामिल किया गया था। 

योगासन और मलखंब को शामिल करने की घोषणा करते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बयान में कहा कि राष्ट्रीय खेलों के दौरान 36 खेलों की स्पर्धाओं का आयोजन होगा और 28 राज्य तथा आठ केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिभागी इसमें हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रीय खेलों का आयोजन गुजरात के छह शहरों गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर में किया जाएगा। केरल में 2015 में हुए पिछले राष्ट्रीय खेलों में 33 खेलों की स्पर्धाओं का आयोजन किया गया था। इस बार रोलर स्केटिंग, सॉफ्टबॉल और सॉफ्ट टेनिस को खेलों में शामिल किया गया है जबकि बीच हैंडबॉल, बीच वॉलीबॉल और नौकायन को बाहर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 'पदक जीतकर आओगे तो सिनेमा ही देखोगे क्या': कॉमनवेल्थ गेम्स के खिलाड़ियों से पीएम मोदी ने पूछे कई रोचक सवाल

आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा, ‘‘ये अब तक के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय खेल होंगे। गुजरात सरकार का उनका राष्ट्रीय ओलंपिक संघ काफी अच्छी तरह साथ दे रहा है और अन्य अधिकारी दर्शकों के लिए खेलों को दर्शनीय बनाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।’’ इस बार के खेलों का आयोजन गोवा को करना था लेकिन बुनियादी ढांचे से जुड़े मुद्दों के कारण इसे कई बार टाला गया।