लाइव टीवी
  • Hindi News
  • Sports
  • Milkha Singh Those five gold medals from which Flying Sikh got fame

[PHOTOS] मिल्खा सिंह: वो पांच गोल्ड मेडल, जिनसे 'फ्लाइंग सिख' की शोहरत घर-घर पहुंची

Updated Jun 19, 2021 | 07:20 IST |

भारत के महान पूर्व एथलीट मिल्खा सिंह नहीं रहे। बीते करीब एक महीने से कोविड-19 से जूझ रहे मिल्‍खा सिंह का गुरुवार रात 91 साल की उम्र में निधन हो गया। नजर डालते हैं उन पांच मेडल पर जिनसे उन्‍हें घर-घर शोहरत मिली।

Loading ...
1/ 5
तस्वीर साभार: BCCL

मिल्खा सिंह का एक दशक से अधिक तक ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में दबदबा रहा। 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में एक और एशियन गेम्स में 4 गोल्ड मेडल जीते। इन मेडल के जरिए उनकी शोहरत घर-घर तक पहुंची। वह ओलंपिक में कोई मेडल नहीं जीत सके, लेकिन 1958 में कार्डिफ में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्हें एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी। उन्होंने इस कॉमनवेल्थ गेम्स में 400 मी (440 गज की दूरी पर) में गोल्ड अपने नाम किया। 

2/ 5
तस्वीर साभार: BCCL

पूर्व भारतीय धावक ने 1958 एशियन गेम्स में जमकर जलवा बिखेरा था। उन्होंने यहां दो स्पर्धाओं 200 मीटर और 400 मीटर में हिस्सा लिया और सफलता हासिल की। उन्होंने दोनों ही स्पर्धाओं में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

3/ 5
तस्वीर साभार: BCCL

1958 एशियन गेम्स जापान में आयोजित हुए थे। मिल्खा के नेतृत्व में एथलेटिक्स के खिलाड़ियों ने कई पदक भारत को जिताए थे। मोहिंदर सिंह ने ट्रिपल जंप में, प्रदुमन सिंह बरार ने गोला फेंक में और बलकार सिंह ने चक्का फेंक में गोल्ड जीता था। 
 

5/ 5
तस्वीर साभार: BCCL

बता दें कि तीन बार के ओलिंपियन मिल्खा सिंह की जिंदगी पर फिल्म बन चुकी है, जिसका नाम 'भाग मिल्खा भाग' है। यह फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी। फिल्म में फरहान अख्तर ने मिल्खा का किरदार निभाया था।
 

Chandrayaan 3