लाइव टीवी

Airtel 5G Launch: जल्द आ रही Airtel की 5G सर्विस, क्या आपको लेना होगा नया सिम?

Updated Sep 17, 2022 | 12:09 IST

भारत में 5G इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। एयरटेल ने कहा है कि कंपनी जल्द ही 5G सर्विसेज की शुरुआत करने वाली है। इस बीच कंपनी ने कई सवालों के जवाब भी दिए हैं।

Loading ...
भारत में 5G इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है (Photo- iStock)
मुख्य बातें
  • एयरटेल ने कहा है कि 5G सर्विसेज को कुछ ही हफ्तों में लॉन्च कर दिया जाएगा
  • लॉन्चिंग अक्टूबर में संभव है
  • पूरे भारत में 5G को पहुंचने में थोड़ा समय लगेगा

Airtel भारत में जल्द ही अपनी 5G सर्विसेज को लॉन्च करने वाला है। इस बारे में जानकारी देने के लिए कंपनी अपने ग्राहकों से जुड़ भी रही है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि Airtel 5G को देश में कुछ हफ्तों के भीतर ही लॉन्च कर दिया जाएगा। एयरटेल ने लॉन्च से पहले 5G को लेकर सबसे ज्यादा पूछे जा रहे सवालों के जवाब भी दिए है। 

कुछ महीने पहले हुई नीलामी के दौरान एयरटेल को 5जी स्पेक्ट्रम की दूसरी सबसे बड़ी वैल्यू मिली थी। 5G को लेकर कंपनी अपने पुराने और नए ग्राहकों को एक मेल भेजा है, जिसमें सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दिए गए हैं। 

WhatsApp के जरिए आसानी से FASTag को करें रिचार्ज, बस एक मैसेज भेजकर होगा काम

आपके शहर में एयरटेल की 5G सर्विस कब आएगी? 

एयरटेल ने कहा है कि 5G सर्विसेज को कुछ ही हफ्तों में लॉन्च कर दिया जाएगा। यानी लॉन्चिंग अक्टूबर में ही संभव है। फिलहाल 5G सेवाओं का लाभ दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे महानगरों में रह रहे ग्राहकों को मिलेगा। एयरटेल की योजना 2023 के अंत तक अपने 5G नेटवर्क के साथ पूरे शहरी भारत को कवर करने की है। यानी पूरे भारत में 5G को पहुंचने में थोड़ा समय लगेगा। एयरटेल ने ग्राहकों से Airtel Thanks ऐप के जरिए ये चेक करने के लिए कहा है कि उनके शहर में 5G कब उपलब्ध होगा। 

5G से ग्राहकों को क्या मिलेगा? 

Airtel के दावे के मुताबिक उनका नेटवर्क 4G की तुलना में 20 से 30 गुना फास्ट होगा। कंपनी नेटवर्क स्लाइसिंग फीचर भी देगी। कंपनी ने ये भी कहा है कि उनकी 5G टेक्नोलॉजी भारत में उपलब्ध सभी 5G स्मार्टफोन्स में काम करेगी। 

ये कंपनी लाई जबरदस्त स्मार्टफोन, महज 12 मिनट में 50% हो जाता है चार्ज, इस दिन होगी सेल

क्या खरीदना होगा नया सिम? 

चूंकि, 5G नेटवर्क के लिए 5G फोन भी चाहिए होगा। इसलिए कंपनी ने ग्राहकों से कहा है कि वे एक नया 5G फोन खरीद लें। वहीं, सिम को लेकर कंपनी ने कहा है कि 5G सर्विस मौजूदा सिम कार्ड पर ही काम करेगी। यानी आपको अलग 5G इनेबल्ड सिम खरीदने की जरूरत नहीं होगी। कंपनी ने कहा है कि जैसे ही आपके एरिया में 5G सर्विस आ जाए। केवल आपको अपने 5G फोन में 5G सर्विस को ऑन करना है।