लाइव टीवी

ग्राहकों को फिर लग सकता है झटका! इस साल भी प्लान्स महंगे करने के मूड में है Airtel

Updated Feb 11, 2022 | 15:55 IST

इस बात को ज्यादा समय नहीं हुआ है जब देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Vi और Jio ने भारत में अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ाई थीं। हालांकि, ऐसा लग रहा है कि ये सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • इस बात को ज्यादा समय नहीं हुआ है जब देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Vi और Jio ने भारत में अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ाई थीं।
  • दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का मानना है कि वर्ष 2022 में भी मोबाइल कॉल और सेवाओं की दरों में बढ़ोतरी होगी
  • भारती एयरटेल का दिसंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 2.8 प्रतिशत घटकर 830 करोड़ रुपये रहा है।

इस बात को ज्यादा समय नहीं हुआ है जब देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Vi और Jio ने भारत में अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतें बढ़ाई थीं। हालांकि, ऐसा लग रहा है कि ये सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है। क्योंकि, भारती एयरटेल के CEO ने कहा है कि इस साल यानी साल 2022 में भी कीमतों में वृद्धि की जा सकती है और कंपनी इसमें लीड करने में हिचकिचाएगी नहीं। 

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल का मानना है कि वर्ष 2022 में भी मोबाइल कॉल और सेवाओं की दरों में बढ़ोतरी होगी। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि एयरटेल शुल्क वृद्धि में आगे रहने में हिचकिचाहट नहीं दिखाएगी। कंपनी का इरादा प्रति ग्राहक औसत राजस्व (एआरपीयू) को 200 रुपये पर पहुंचाने का है। नवंबर, 2021 में एयरटेल ने सबसे पहले मोबाइल और सेवाओं की दरों में 18 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत की वृद्धि की थी।

#AirtelDown: देशभर में कुछ देर के लिए पूरी तरह ठप रहीं Airtel की सेवाएं, यूजर्स को हुई दिक्कत

भारती एयरटेल के भारत और दक्षिण एशिया के लिए प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने कहा, 'मुझे लगता है कि 2022 में शुल्क दरें बढ़ेंगी। हालांकि ऐसा अगले तीन-चार महीनों में नहीं होगा। अभी सिम मजबूती और वृद्धि में तेजी लौटने का इंतजार है। मुझे उम्मीद है कि अगले दौर की शुल्क बढ़ोतरी होगी। हालांकि, यह प्रतिद्वंद्वियों द्वारा तय की जानी है। पूर्व की तरह हम इस बार भी शुल्क वृद्धि की अगुआई करने में हिचक नहीं दिखाएंगे।' कंपनी के तिमाही नतीजों की घोषणा के समय उन्होंने विश्लेषकों के सवाल पर यह बात कही।

भारती एयरटेल का दिसंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 2.8 प्रतिशत घटकर 830 करोड़ रुपये रहा है। तिमाही के दौरान कंपनी की एकीकृत आय 12.6 प्रतिशत बढ़कर 29,867 करोड़ रुपये रही है।

विट्टल ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि हमारा एआरपीयू 2022 में ही 200 रुपये पर पहुंच जाएगा। अगले कुछ साल में हम इसके 300 रुपये पर पहुंचने की उम्मीद करते हैं।'
दिसंबर 2021 तिमाही में एयरटेल के भारत में 4G ग्राहकों की संख्या सालाना आधार पर 18.1 प्रतिशत बढ़कर 19.5 करोड़ हो गई है। एक साल पहले की समान तिमाही में यह संख्या 16.56 करोड़ थी।

Realme C35 50MP कैमरा और 5000mAh की बैटरी के साथ हुआ लॉन्च, कीमत करीब 13,350 रुपये

भारत में एयरटेल के नेटवर्क पर प्रति ग्राहक डेटा का इस्तेमाल 11.7 प्रतिशत बढ़कर 16.37GB से 18.28GB हो गया है। विट्टल ने कहा कि कंपनी डिवाइस अपग्रेडेशन, नेटवर्क और क्लाउड कारोबार पर 30 करोड़ डॉलर (2,250 करोड़ रुपये) खर्च करेगी।

(इनपुट-भाषा)