लाइव टीवी

Amazon: अमेजन के CEO जेफ बेजोस भारत में 1 अरब डॉलर निवेश करेंगे, 5 साल में 10 लाख नौकरियों का वादा

Updated Jan 18, 2020 | 14:56 IST

Amazon CEO: दुनिया के अमीर शख्सियतों में से एक अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने भारत में 1 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अमेजन CEO जेफ बेजोस

नई दिल्ली : अमेजन सीईओ जेफ बेजोस ने भारत में करोड़ों लोगों के लिए एक बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने अपने एक इंटरनेट पोस्ट के जरिए भारत के करोड़ों ग्राहकों को एक बड़ा वादा किया है। उन्होंने अमेजन इंडिया वेबसाइट पर एक पेज का लंबाचौड़ा लेटर पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने भारत के करोड़ों ग्राहकों विक्रेताओं और पार्टनरों के लिए खास संदेश लिखा है।

उन्होंने 17 जनवरी 2020 को ये लेटर पोस्ट किया है जिसमें भारत की आर्थिक वृद्धि की तरफ अपना योगदान देने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वे और उनकी कंपनी कैसे भारत के रिमोट एरिया (दूरदराज गांव कस्बों) में भी अपनी पहुंच बनाने की कोशिश कर रही है।  

लेटर में लिखा गया है कि भारत में करीब 5 लाख 55 हजार छोटे और मझोले किस्म के बिजनेस को अमेजन जैसी प्लेटफॉर्म मिल रही है जिसका इस्तेमाल वे करोड़ों लोगों तक अपनी प्रोडक्ट्स बेचने के लिए कर रहे हैं। इसने कई आंत्रप्रेन्योर को भी अपनी प्रतिभा को और अपने प्रोडक्ट को देश विदेश तक पहुंचाने का मंच दिया है।

बेजोस ने 2020 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी निभाने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए 10,000 ई-रिक्शा के चलाने की भी बात कही है। 

सीईओ बेजोस ने छोटे-छोटे शहरों टाउन में सूक्ष्म और लघु व्यापार के बढ़ावे के लिए 1 अरब डॉलर के निवेश की भी बात कही है, ताकि इन व्यापार को भी बड़े पैमाने पर उपभोक्ता मिले। यह भी कहा गया है कि डिजिटल इकोनॉमी का हिस्सा बनाने के लिए अमेजन 100 शहरों, गांवों में डिजिटल हाट (Digital Haats) भी शुरू करेगा। 

लेटर के अंत में ये भी कहा गया है कि 2025 तक भारत में 10 लाख नौकरियां पैदा की जाएगी। मैं जब भी भारत आता हूं मुझे यहां से प्यार हो जाता है। यहां के लोग मुझे काफी प्रेरित करते हैं।