लाइव टीवी

अमेजन ने Fire TV Stick, Fire TV Stick Lite किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Updated Sep 25, 2020 | 16:17 IST

अमेजन (Amazon) ने फायर टीवी स्टिक, फायर टीवी स्टिक लाइट और एक नया फायर टीवी एक्सपीरिएंस लॉन्च किया है।

Loading ...
Amazon Fire TV Stick

अमेजन (Amazon) ने अपने 2020 के हार्डवेयर इवेंट में अपना नेक्स्ट जनरेशन फायर टीवी स्टिक (Fire TV Stick), फायर टीवी स्टिक लाइट (Fire TV Stick Lite) और नया फायर टीवी एक्सपीरिएंस (Fire TV experience) लॉन्च किया है। इसके अलावा, कंपनी ने नए फायर टीवी स्टिक्स के बारे में अधिक जानने के लिए नया इको फैमिली, इको शो 10 स्मार्ट डिस्प्ले, क्लाउड-आधारित गेमिंग सेवा लूना और कई प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है।

ऑल-न्यू फायर टीवी स्टिक (तीसरा जनरेशन) नए 1.7GHz क्वाड-कोर प्रोसेसर के चलते पहले की तुलना में 50% शक्तिशाली प्रफोर्मेंस के साथ आया है और इसमें 8GB स्टोरेज भी है। यह एचडीआर सपोर्ट के साथ फुल एचडी में फास्ट वीडियो स्ट्रीमिंग कॉल देता है और ड्यूल-बैंड, डुअल-एंटीना वाईफाई  5 GHz नेटवर्क बिना बाधा के फ्री स्ट्रीमिंग के लिए सपोर्ट करता है। नई फायर टीवी स्टिक में डॉलबी एटमोस को संगत सामग्री और एलेक्सा वॉयस और टीवी कंट्रोल (डेडिकेटेड पावर, वॉल्यूम और म्यूट बटन) के साथ रिमोट कंट्रोल के साथ आता है। इसके अतिरिक्त, नया फायर टीवी स्टिक फास्ट कंटेंट सर्च, हजारों खिताबों तक पहुंचने की अनुमति देता है और इसे सेटअप करना काफी आसान है। इसकी कीमत 3,999 रुपए और अब भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है।

दूसरी ओर, अमेजन फायर टीवी स्टिक लाइट आपके टीवी पर ऑनलाइन कंटेंट बजट में देता है। यह पिछले फायर टीवी स्टिक की तुलना में 50% शक्तिशाली  है, एचडीआर, फुल एचडी स्ट्रीमिंग, 8 जीबी स्टोरेज का सपोर्ट करता है और सेटअफ करना आसान है, नए फायर टीवी स्टिक की तरह है। मुख्य अंतर रिमोट लाइट में है जो नए फायर स्टिक जैसे टीवी नियंत्रणों का समर्थन नहीं करता है। हालांकि, यह विभिन्न कार्यों के लिए एलेक्सा वॉयस का समर्थन करता है। एक और अंतर बढ़ाया डॉलबी ऑटमोस ऑडियो के बजाय डॉल्बी ऑडियो का समर्थन करता है। अमेजन फायर टीवी स्टिक की कीमत 2,999 रुपए और अब देश में प्री-ऑर्डर के लिए तैयार है।

इसके अतिरिक्त, अमेजन ने केंद्रित मुख्य मेनू के साथ फायर टीवी एक्सपीरियंस में सुधार किया है, वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं तक आसान पहुंच, सुविधाजनक और आसान सामग्री खोज के लिए एक नई खोज सुविधा, एलेक्सा नियंत्रण में सुधार, फायर टीवी पर नए यूजर्स प्रोफाइल और एक समर्पित एलेक्सा सारांश विभिन्न एलेक्सा सुविधाओं के लिए गंतव्य। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता अपने जुड़े स्मार्ट उपकरणों को देख और नियंत्रित कर सकते हैं, यदि कोई हो। नई फायर टीवी यूआई इस साल के अंत में विश्व स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी।

अमेजन ने नई इको, इको डॉट, एक घड़ी के साथ इको डॉट, एक गोलाकार डिजाइन के साथ इको डॉट किड्स, नई इको शो 10 स्मार्ट डिस्प्ले, ईरो 6 और ईरो प्रो 6 जाल वाई-फाई, रिंग कार उत्पादों की शुरुआत की है। क्लाउड-आधारित गेमिंग सेवा लूना गूगल स्टाडिया और एप्पल आर्केड की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए है।