लाइव टीवी

क्या वनप्लस 7 टी को टक्कर दे पाएगा ये स्मार्टफोन? जानिए कैसा है आसुस आरओजी 2

Updated Nov 04, 2019 | 15:13 IST

Asus ROG Phone 2 Review: आसुस ने अपना दमदार गेमिंग स्मार्टफोन आरओजी फोन 2 लॉन्च कर दिया है। ये स्मार्टफोन शानदार परफॉर्मेंस और आकर्षक कीमत पर आता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Asus ROG Phone 2 Review: आसुस आरओजी फोन 2 का रिव्यू
मुख्य बातें
  • आरओजी 2 स्मार्टफोन क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस प्रोसेसर पर काम करता है।
  • ये स्मार्टफोन इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है।
  • फोन में 6000 एमएएच की बैटरी और क्वॉलकॉम क्विक चार्ज 4 का सपोर्ट मिलता है।

नई दिल्ली: आसुस ने पिछले साल अपना पहला गेमिंग स्मार्टफोन आरओजी फोन भारत में लॉन्च किया था। पहला आरओजी फोन परफॉर्मेंस के मामले में तो बेहतर था, लेकिन कैमरा और कीमत के मामले में इस फोन ने लोगों को काफी निराश किया। इस साल कंपनी दूसरा आरओजी स्मार्टफोन लेकर आई, जो कई मामले में बाजार में मौजूद तमाम फ्लैगशिप स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे रहा है। ये स्मार्टफोन ना सिर्फ दमदार परफॉर्मेंस बल्कि आकर्षक कीमत पर लॉन्च हुआ है। तो एक नजर डालते हैं आरओजी की कीमत और उसके फीचर पर...

Asus ROG Phone 2 स्मार्टफोन 37,999 रुपए की शुरुआती कीमत में आता है और फोन के टॉप वेरिएंट की कीमत 59,999 रुपए है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले, परफॉर्मेंश, बैटरी और कैमरा सभी डिपार्टमेंट को बेहतर किया है। जिससे ये साबित होता है कि ये स्मार्टफोन सिर्फ गेमिंग फोन नहीं है बल्कि दूसरी कंपनियों के फ्लैगशिप स्मार्टफोन को टक्कर देने वाला फोन है। 

Asus ROG Phone 2 Specification

  • डिस्प्ले- 6.59 इंच का 120 हर्ड्ज रिफ्रेश रेट वाला एमोलेड डिस्प्ले
  • प्रोसेसर- क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस
  • ऑपरेटिंग सिस्टम- एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित जेन ओएस
  • बैटरी- 6000 एमएएच, टाइप सी
  • कैमरा- डुअल रियर कैमरा सेटअप 48 मेगापिक्सल का मुख्य लेंस, 13 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा
  • फ्रंट कैमरा- 24  मेगापिक्सल का लेंस
  • रैम- 12 जीबी तक 

Asus ROG Phone 2 Review

डिस्प्ले

आसुस ने इस स्मार्टफोन को वाकई बेहतर अपग्रेड के साथ लॉन्च किया है। इसमें 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले दिया गया है। जो बेहद स्मूदली काम करता है। कंपनी ने इसमें 6.59 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया है, जो फुल एचडी प्लस रिजोल्यूशन के साथ आता है। इस पर गोरिल्ला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में डिस्प्ले में कोई नॉच नहीं मिलता है। 

डिजाइन

आसुस ने इस फोन को पूरी तरह से गेमिंग वाला लुक दिया है। फोन के साथ मिलने वाला प्रोटेक्शन कवर भी ऐसे ही डिजाइन के साथ आता है। फोन में पीछे दो कैमरों का सेटअप दिया गया है, जो डुअल एलईडी फ्लैश के साथ आते हैं। पीछे की ओर आरओजी का लोगो बना हुआ है, जो कॉल और गेमिंग के दौरान जलता है। लोगों को फोन का ये अतिरिक्त फीचर काफी आकर्षित करता है। इसमें दो टाइप सी चार्जिंग पोर्ट दिए गए हैं, इसके साथ ही फोन में एयर ट्रिगर दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल गेमिंग में ही होना है। 

कैमरा

ये कहना पड़ेगा कि आसुस ने इस फोन में कैमरे पर बहुत ज्यादा काम किया है। इस स्मार्टफोन में रियर में वहीं कैमरा सेटअप दिया गया है, जो आसुस 6 जेड में था। कंपनी ने इसमें 48 मेगापिक्सल का सोनी IMX586 मुख्य कैमरा लेंस दिया है और 13 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर दिया है। फ्रंट में 25 मेगापिक्सल का कैमरा है। कैमरे से ली गई तस्वीरों की क्वॉलिटी बेहतरीन है, फ्रंट कैमरा भी शानदार तस्वीरें लेता है।

रात में भी साफ फोटो आती है, साथ ही रात में स्क्रीन फ्लैश का फीचर भी मिलता है, जो अंधेरे में फ्रंट कैमरा को फोटो लेने में काफी मदद करता है। हालांकि फ्रंट कैमरा में वाइड एंगल मोड ना मिलना खलता है। इसके साथ ही आप वीडियो रिकॉर्डिंग के दौरान कैमरे के बीच में स्विच नहीं कर सकते हैं। आरओजी 2 की इनडोर पिक्चर क्वॉलिटी भी काफी शानदार है।

परफॉर्मेंस 

परफॉर्मेंस के मामले में फोन में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है। फोन की परफॉर्मेंस, रैम मैनेजमेंट बेहतरीन है। इस पर लंबे समय तक गेम खेल सकते हैं, हालांकि ज्यादा देर तक गेम खेलने पर फोन गर्म हो जाता है। लेकिन इसमें दी गई कूलिंग टेक्नोलॉजी की मदद से फोन तेजी से ठंडा भी होता है। इसके साथ ही स्मार्टफोन में कस्टमाइज का विकल्प भी मिलता है, जिसकी मदद से इसमें अपनी सुविधा के मुताबिक कस्टमाइज किया जा सकता है। फोन का फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छा है। ये तेजी से काम करता है। 

बैटरी

आरओजी फोन 2 में आसुस ने 6000 एमएएच की बैटरी दी है, जो बेहतरीन काम कर करती है। फोन के साथ यदि ज्यादा पावर का चार्जर मिलता तो बेहतर होता। फोन को रोजमर्रा के काम में दो दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि गेमिंग के साथ ये फोन एक दिन तक चलता है। वहीं चार्जिंग की बात करें तो 50 फीसदी तक फोन तेजी से चार्ज होता है, लेकिन 60 से 90 फीसदी तक इसे चार्ज होने में ज्यादा वक्त लगता है। 6000 एमएएच की बैटरी के हिसाब से इसमें लगने वाला वक्त ज्यादा नहीं है। फोन में क्विक चार्ज 4 का सपोर्ट दिया गया है। 

अन्य फीचर

इसके साथ ही फोन में नेटवर्क रिसेप्शन अच्छा काम करता है। कॉलिंग के दौरान किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। फोन में डुअल स्टीरियो स्पीकर दिया गया है, जो बेहतरीन काम करता है। स्पीकर के साथ इसमें आउट डोर मोड भी दिया गया है, जिससे स्पीकर की आवाज को बढ़ाया जा सकता है। 

क्या रही दिक्कत

  • फोन का साइज सामान्य से थोड़ा बड़ा है। अगर आप बहुत ज्यादा बड़े साइज के फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे संभालना थोड़ा मुश्कील लगता है। 
  • नेटवर्क रिसेप्शन को लेकर थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा। सामान्य जगहों पर ये फोन ठीक काम करता है। 
  • फ्रंट कैमरा में वाइड एंगल का ना मिलना थोड़ा निराश जरूर करता है। ये फीचर आज कल बजट सेगमेंट वाले स्मार्टफोन में भी मिल रहा है। 
  • बिना कवर के फोन इस्तेमाल करने पर इसमें कई स्क्रैच मार्क भी आ गए। हालांकि अन्य ग्लास बैक वाले फोन की तरह इसमें फिंगरप्रिंट के निशान नहीं पड़ते हैं।