लाइव टीवी

द कश्मीर फाइल्स WhatsApp स्कैम से बच कर रहें, वर्ना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

Updated Mar 17, 2022 | 17:41 IST

पुलिस ने सोशल मीडिया और WhatsApp एक ऐसे लिंक को लेकर चेतावनी जारी की है जो The Kashmir Files फिल्म का फ्री एक्सेस देने का दावा कर रहा है। नोएडा के एडिशनल डेप्युटी कमीशनर ऑफ पुलिस रणविजय सिंह ने कहा है कि इस वॉट्सऐप मैलवेयर पर क्लिक करने से फोन हैक हो सकते हैं और उन नंबरों से लिंक्ड बैंक अकाउंट खाली हो सकते हैं।

Loading ...
Photo Credit- YouTube/Zee Studios
मुख्य बातें
  • इस धोखाधड़ी के संबंध में कुछ शिकायतें दर्ज की गईं हैं
  • फिल्म हाल ही में रिलीज हुई है और इसने काफी लोकप्रियता भी हासिल की है
  • जैसे ही यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करते हैं एक मैलवेयर फोन में इंजेक्ट हो जाता है

पुलिस ने सोशल मीडिया और WhatsApp एक ऐसे लिंक को लेकर चेतावनी जारी की है जो The Kashmir Files फिल्म का फ्री एक्सेस देने का दावा कर रहा है। नोएडा के एडिशनल डेप्युटी कमीशनर ऑफ पुलिस रणविजय सिंह ने कहा है कि इस वॉट्सऐप मैलवेयर पर क्लिक करने से फोन हैक हो सकते हैं और उन नंबरों से लिंक्ड बैंक अकाउंट खाली हो सकते हैं। उन्होंने वॉट्सऐप पर मिले ऐसे संदिग्ध लिंक को यूजर्स को क्लिक करने से मना किया है। 

सिंह ने TOI को दिए एक स्टेटमेंट में कहा कि इस धोखाधड़ी के संबंध में कुछ शिकायतें दर्ज की गईं हैं। ये फिल्म हाल ही में रिलीज हुई है और इसने काफी लोकप्रियता भी हासिल की है। इसी का फायदा उठाकर साइबर अपराधी मूवी को फ्री में डाउनलोड करने का झांसा देकर वॉट्सऐप पर लिंक भेज रहे हैं। जैसे ही विक्टिम इस लिंक पर क्लिक करता है। अपराधियों को फोन की निजी जानकारियों का एक्सेस मिल जाता है और वे आसानी से बैंक अकाउंट जैसी गुप्त जानकारियों को चुरा लेते हैं। 

Holi 2022: यहां देखें Apple, Samsung और Xiaomi के वाटर रेसिस्टेंट फोन्स की लिस्ट

The Kashmir Files WhatsApp फ्रॉड कैसे होता है? 

सबसे पहले साइबर अपराधी विक्टिम के वॉट्सऐप पर एक लिंक भेजते हैं। इस लिंक के साथ एक मैसेज होता है कि यूजर्स लिंक पर क्लिक कर द कश्मीर फाइल्स मूवी को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। फिर जैसे ही यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करते हैं एक मैलवेयर फोन में इंजेक्ट हो जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये मैलवेयर फोन को हैक कर लेता है। ये मैलवेयर फिर बैंकिंग डिटेल्स को चुरा लेता है जिससे अपराधी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन्स कर लेते हैं। 

Redmi 10 हुआ लॉन्च, कीमत 10,999 रुपये, 50MP कैमरा और बड़ी बैटरी जैसे हैं फीचर्स

सिंह ने स्मार्टफोन यूजर्स को इसे लेकर चेतावनी जारी की है और किसी अननोन सोर्स से वॉट्सऐप या किसी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिले संदिग्ध लिंक को क्लिक करने से मना किया है। DCP ने कहा कि ये भी संभव है कि यूजर्स का फोन किसी रिमोट लोकेशन से हैक हो जाए और उन्हें पता भी ना चले और हैक होने की जानकारी तब मिले जब अकाउंट से पैसे गायब हो जाएं।