लाइव टीवी

Instagram चलाते हैं तो इस स्कैम से बच कर रहें, वर्ना हैक हो जाएगा अकाउंट

Updated Mar 02, 2022 | 13:21 IST

एक इंस्टाग्राम DM स्कैम पिछले साल सर्कुलेशन में था और ऐसा लग रहा है कि इसने फिर से वापसी की है। इस फिशिंग स्कैम के जरिए अपराधी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को बिना आपकी जानकारी के एक्सेस कर सकते हैं। इस स्कैम के बारे में सबसे पहले जानकारी जून 2021 में दी गई थी। हालांकि, ये अभी भी सर्कुलेशन में है। अगर आप इस स्कैम का शिकार होते हैं तो आप लॉगइन क्रेडेंशियल्स खुद अपराधियों को दे बैठेंगे।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • अगर आप इस स्कैम का शिकार होते हैं तो आप लॉगइन क्रेडेंशियल्स खुद अपराधियों को दे बैठेंगे
  • साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने भी इस स्कैम को लेकर चेतावनी जारी की है
  • आपकी क्रेडिबिलिटी के जरिए अपराधी आपके फॉलोअर्स को भी निशाना बना लेते हैं

एक इंस्टाग्राम DM स्कैम पिछले साल सर्कुलेशन में था और ऐसा लग रहा है कि इसने फिर से वापसी की है। इस फिशिंग स्कैम के जरिए अपराधी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को बिना आपकी जानकारी के एक्सेस कर सकते हैं। इस स्कैम के बारे में सबसे पहले जानकारी जून 2021 में दी गई थी। हालांकि, ये अभी भी सर्कुलेशन में है। अगर आप इस स्कैम का शिकार होते हैं तो आप लॉगइन क्रेडेंशियल्स खुद अपराधियों को दे बैठेंगे। कई साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने भी इस स्कैम को लेकर चेतावनी जारी की है। 

Instagram में ये स्कैम होता कैसे है? 

साइबर अपराधी पहले आपको इंस्टाग्राम पर 'This took 3 hours to make, I really hope you love it.' इस कैप्शन के साथ एक लिंक भेजते हैं। कई बार इस कैप्शन के साथ एक स्टोरी भी होता है। लिंक को देखकर ऐसा लगता है कि ये कोई इंस्टाग्राम पोस्ट है। जैसे ही आप इस वीडियो पर क्लिक करते हैं आप इंस्टाग्राम लॉगिन पेज पर चले जाते हैं। 

Digi Locker ऐप पर ऐसे अपलोड करें जरूरी डॉक्यूमेंट्स, कहीं से भी करें एक्सेस

इस पेज पर एक नोटिफिकेशन लिखा मिलता है कि आप पोस्ट तब तक नहीं देख पाएंगे जब तक आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर लॉगिन नहीं करते और यही स्कैम है। दरअसल स्कैम के जरिए आपको फेक इंस्टाग्राम लॉगिन पेज पर लाया जाता है। जहां से आपके टाइप किए गए इंफॉर्मेशन को एक्सेस किया जा सकता है। ये दिखने में ओरिजनल इंस्टाग्राम वेबसाइट की तरह नजर आता है और जैसे ही आप ID-पासवर्ड डालते हैं अपराधी आपके अकाउंट को अपने कंट्रोल में ले लेते हैं। 

WhatsApp ने 18 लाख से ज्यादा इंडियन अकाउंट्स को जनवरी में किया बैन, जानें वजह

गौर करने वाली बात ये है कि जैसे ही आप अपना लॉगिन अपराधियों के साथ शेयर करते हैं। वैसे ही एक ऑटौमैटिक बॉट इसी लिंक को आपके अकाउंट के जरिए बाकी यूजर्स को भी भेज देते हैं। यानी आपकी क्रेडिबिलिटी के जरिए अपराधी आपके फॉलोअर्स को भी निशाना बना लेते हैं। ऐसे में किसी भी संदिग्ध लिंक को हमेशा क्लिक करने से बचें। देखें कि URL में HTTPS लिखा है नहीं। नहीं लिखे होने पर ये खतरनाक हो सकता है।