लाइव टीवी

क्रिएटिव कंटेट को मंच दे रहा Chingari, यूजर्स के लिए कमाई के रास्ते कर रहा तैयार

Updated Mar 30, 2022 | 15:23 IST

डिजिटल युग की शुरुआत हो चुकी है और अब हर वो चीज डिजिटल हो चुकी है जिसकी कभी कल्पना नहीं की जा सकती थी। पेमेंट सिस्टम से लेकर शॉपिंग सिस्टम तक ऑनलाइन है। गेमिंग से लेकर ऑर्डर करने तक, तब डिजिटल हो चुका है। ऐसे में डिजिटल मंच क्रिएटिव सोच रखने वाले लोगों के लिए बेहतर मंच साबित हो रहे हैं साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की कल्पना को आगे ले जा रहे हैं।

Loading ...
Sumit Ghosh, Photo Credit- Chingari
मुख्य बातें
  • कंटेंट क्रिएशन और मनोरंजन की आइडिया हर दिन बदलती जा रही है
  • आज हम शॉर्ट फॉर्मेट कंटेंट वाले दौर में हैं
  • हजारों लोग हैं जो वीडियोज में अपनी प्रतिभा दिखाकर लाखों रुपये महीने कमा रहे हैं

डिजिटल युग की शुरुआत हो चुकी है और अब हर वो चीज डिजिटल हो चुकी है जिसकी कभी कल्पना नहीं की जा सकती थी। पेमेंट सिस्टम से लेकर शॉपिंग सिस्टम तक ऑनलाइन है। गेमिंग से लेकर ऑर्डर करने तक, तब डिजिटल हो चुका है। ऐसे में डिजिटल मंच क्रिएटिव सोच रखने वाले लोगों के लिए बेहतर मंच साबित हो रहे हैं साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत की कल्पना को आगे ले जा रहे हैं। ऐसे ही सोच को आगे ले जाने में योगदान दे रहा है चिंगारी ऐप जिसे स्वदेसी टिक टॉक के नाम से भी जाना जाता है। 
 
कंटेंट क्रिएशन और मनोरंजन की आइडिया हर दिन बदलती जा रही है और यह आम लोगों की मांग के अनुसार बदल रही है। आज हम शॉर्ट फॉर्मेट कंटेंट वाले दौर में हैं, जो लंबे समय से इस इंडस्ट्री का हिस्सा रहा है। लेकिन जैसे जैसे शॉर्ट फॉर्मेट कंटेंट की मांग में बढ़ोतरी हो रही है, क्रिएटर्स लगातार नए कंटेंट आइडिया बना रहे हैं और इसी के इर्द-गिर्द करियर का रास्ता भी निर्माण कर रहे हैं। हजारों लोग हैं जो वीडियोज में अपनी प्रतिभा दिखाकर लाखों रुपये महीने कमा रहे हैं।

नहीं पड़ेगा भटकना! बिना इंटरनेट ऐसे इस्तेमाल करें Google Maps

चिंगारी ऐप के सह-संस्थापक और सीईओ सुमीत घोष ने बताया कि GARI भारत का पहला सोशल क्रिप्टो टोकन है, जिसके तहत चिंगारी सुपर स्टार प्रोग्राम लॉन्च किया है। इसके जरिए कंटेंट को मोनेटाइज किया जा सकेगा और ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म के जरिए यूजर्स कंटेंट को बनाने और देखने के लिए टोकन हासिल कर सकेंगे। सुमीत घोष का कहना है कि कोई भी काम कुछ दिन तो शौक में किया जा सकता है लेकिन कमाई नहीं होगी तो लंबे समय तक नहीं किया जा सकता है। अगर क्रिएटिव काम कर आय होने लगे तो शौक आय का माध्यम बन जाता है। 

Samsung के दो नए 5G स्मार्टफोन्स हुए भारत में लॉन्च, जानें इनमें क्या कुछ है खास

चिंगारी बन रहा आय का माध्यम

सुमीत घोष का कहना है कि हम ‘वॉच-2-अर्न’, ‘इंगेज-2-अर्न’ और ‘प्ले-2-अर्न’ फीचर्स के साथ दर्शकों को भी कमाई करने के लिए सक्षम बना रहे हैं। इससे न सिर्फ कंटेंट क्रिएटर्स को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इसके साथ ही भारत के हर कोने में बसे क्रिएटर्स को भी उनकी प्रतिभा दिखाने और उनके पैशन को फॉलो करते हुए पैसे कमाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।