लाइव टीवी

Covid 19 vaccine : अब WhatsApp से भी कोरोना वैक्सीन स्लॉट करें बुक, ये है आसान तरीका

Updated Aug 24, 2021 | 12:48 IST

वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा देने के बाद अब  WhatsApp कोरोना वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग में भी मदद कर रहा है।

Loading ...
व्हाट्सएप के जरिए करें कोरोना वैक्सीन की बुकिंग
मुख्य बातें
  • MyGov कोरोना हेल्पडेस्क एक पथप्रदर्शक तकनीकी समाधान है।
  • टीकाकरण केंद्र, स्लॉट खोजने और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा दे रहा है।
  • MyGov के जरिये अब WhatsApp यूजर्स को वैक्सीन स्लॉट बुक करने की सुविधा दे रहा है।

नई दिल्ली: अब आप WhatsApp की मदद से भी कोरोना वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने मंगलवार (24 अगस्त) को कहा कि MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अपने प्लेटफॉर्म पर अब यूजर्स को अपने निकटतम टीकाकरण सेंटर का पता लगाने और अपनी वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुक करने की अनुमति देगा। 5 अगस्त को, MyGov और WhatsApp ने यूजर्स के लिए चैटबॉट से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा दी थी और अब तक, पूरे देश में यूजर्स द्वारा 32 लाख से अधिक सर्टिफिकेट डाउनलोड किए जा चुके हैं।

यह भी कहा गया कि व्हाट्सएप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क, मार्च 2020 में लॉन्च होने के बाद से, महामारी के दौरान COVID से संबंधित जानकारी के सबसे ऑथेंटिक सोर्स में से एक के तौर पर उभरा है और भारत में 41 मिलियन से अधिक यूजर्स के लिए सार्वजनिक-स्वास्थ्य संकट से लड़ने में एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य किया है।

ऐसे करें कोरोना वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट से संपर्क करने के लिए नागरिक अपने फोन पर WhatsApp नंबर +91 9013151515 सेव कर सकते हैं; बुक स्लॉट टाइप करके चैट शुरू करें? और नंबर पर भेज दें। यह संबंधित मोबाइल फोन नंबर पर छह अंकों का वन-टाइम पासवर्ड जेनरेट करेगा। यूजर्स तब पिनकोड और वैक्सीन के प्रकार के आधार पर एक पसंदीदा तारीख और स्थान चुन सकते हैं। सभी यूजर्स इस क्रम का पालन करके अपने सेंटर की पुष्टि प्राप्त कर सकते हैं और अपने वैक्सीन लगाने के दिन का पता लगा सकते हैं। 

MyGov के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा...

MyGov के सीईओ अभिषेक सिंह ने कहा कि MyGov कोरोना हेल्पडेस्क एक पथप्रदर्शक तकनीकी समाधान है, जिससे देश भर के लाखों नागरिकों को फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि अपने लॉन्च के बाद से, MyGov कोरोना हेल्पडेस्क, Haptik और Turn.io के सपोर्ट से सक्षम है। यह एक ऐसे प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित हुआ है जो न केवल नागरिकों को ऑथेंटिंक कोरोना से जुड़ी जानकारी देने में मदद कर रहा है, बल्कि अब उन्हें वैक्सीन की प्रक्रिया में भी सहायता कर रहा है। टीकाकरण केंद्र और स्लॉट खोजने और टीकाकरण सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के साथ-साथ अब बुकिंग में भी मदद कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि यह सही मायने में डिजिटल समावेशन को सक्षम कर रहा है क्योंकि अधिकांश लोगों को व्हाट्सएप पर एआई आधारित इंटरफेस को नेविगेट करने में आसान लगता है। हमारे सहयोग ने बड़े पैमाने पर नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी की क्षमता को अनलॉक कर दिया है। बड़ी संख्या में लोगों ने माईगाव कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट (MyGov Corona Helpdesk chatbot) पर भरोसा किया है और इसका लाभ उठाया है, यह हमारी जर्नी में एक महत्वपूर्ण कदम है। देश डिजिटल रूप से सशक्त हो रहा है।

WhatsApp के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर ने कहा...

WhatsApp के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल ने कहा कि एक प्लेटफॉर्म के रूप में, हम इस महामारी से लड़ने में हमारी सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।