लाइव टीवी

Dizo Watch S Review: क्या 2,299 रुपये की इस वॉच को खरीदना चाहिए?

Updated Jul 09, 2022 | 20:52 IST

Dizo Watch S एक अफोर्डेबल स्मार्टवॉच है। इसे कंपनी ने भारत में इस साल अप्रैल के महीने में लॉन्च किया था। इसकी कीमत देश में 2,299 रुपये रखी गई है और ग्राहक इसे फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। हमने इस स्मार्टवॉच को काफी वक्त तक यूज किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं।

Loading ...
Photo Credit- Saket Singh Baghel
मुख्य बातें
  • इसमें 550 nits पीक ब्राइटनेस और 200x320 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 1.57-इंच लार्ज डिस्प्ले दिया गया है
  • इसमें हार्ट रेट ट्रैकर, ब्लड ऑक्सीजन सेंसर और स्लीप ट्रैकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं
  • Dizo Watch S में 110 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड्स दिए गए हैं

Dizo Watch S एक अफोर्डेबल स्मार्टवॉच है। इसे कंपनी ने भारत में इस साल अप्रैल के महीने में लॉन्च किया था। इसकी कीमत देश में 2,299 रुपये रखी गई है और ग्राहक इसे फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। हमने इस स्मार्टवॉच को काफी वक्त तक यूज किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं। हमने वॉच के ब्लैक कलर वेरिएंट को रिव्यू में इस्तेमाल किया है। 

डिजाइन, बिल्ड-क्वालिटी एंड डिस्प्ले: 

हमने वॉच के ब्लैक कलर वेरिएंट को रिव्यू किया है। ये एक स्टैंडर्ड और सोबर कलर है। इसलिए सभी तरह के ड्रेसेस के साथ कैरी किया जा सकता है। हालांकि, कुछ लोगों को ये जरा बोरिंग लग सकता है। इस वॉच का फ्रेम रेंक्टेंगुलर है। ये फ्रेम मेटल का है और यहां राइट साइड में एक फिजिकल बटन भी मौजूद है। वॉच में 20mm के दो सिलिकॉन स्ट्रैप हैं। कीमत के हिसाब से स्ट्रैप और डायल की बिल्ट-क्वालिटी काफी अच्छी है। ये वॉच काफी लाइट भी है। साथ ही ये डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस के लिए IP68 रेटेड भी है। इसलिए वर्कआउट मोड भी इसमें स्विमिंग को भी शामिल किया गया है। 

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 550 nits पीक ब्राइटनेस और 200x320 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 1.57-इंच लार्ज डिस्प्ले दिया गया है। ये डिस्प्ले चूंकि AMOLED नहीं है इसलिए इसमें उतनी बेहतर क्वालिटी तो आपको नहीं मिलेगी। लेकिन, ग्राफिक्स, कलर्स और ब्राइटनेस को लेकर आपको कोई शिकायत नहीं आएगी। वॉच में प्रीलोडेड चार वॉच फेस दिए गए हैं। बाकी आप ऐप के जरिए कस्टमाइज कर सकते हैं। काफी टच रिस्पॉन्स भी वॉच का काफी अच्छा है। 

परफॉर्मेंस: 

वॉच के UI की बात करें तो ये काफी स्मूद है। आपको इसे ऑपरेट करना काफी असान लगेगा। साथ ही वॉच ऑपरेट करने में कहीं भी लैग नहीं करती। ये काफी तेजी से चलती है। साथ ही कनेक्टिविटी और पेयरिंग में भी आपको कोई दिक्कत महसूस नहीं होगा। हालांकि, इसमें एक दिक्कत ये है कि हिंदी के नोटिफिकेशन सही से नहीं आते। बाकी हेल्थ के लिए इसमें हार्ट रेट ट्रैकर, ब्लड ऑक्सीजन सेंसर और स्लीप ट्रैकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इन फीचर्स का आउटपुट वैसे मेडिकल इक्विपमेंट को रिप्लेस नहीं कर सकता है। लेकिन, हमने ब्लड ऑक्सीजन लेवल को ऑक्सीमीटर के साथ रीडिंग लेकर कंपेयर किया था और वॉच भी लगभग वैसा ही रिजल्ट शो कर रही थी। साथ ही हमने एक काफी महंगी वॉच के साथ हार्ट रेट को भी कंपेयर किया तो ये रीडिंग भी काफी सही थी। 

Dizo Watch S में 110 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड्स दिए गए हैं। इसमें योग, क्रिकेट और फुटबॉल आदि शामिल हैं। जाहिर है हमने सभी मोड्स को नहीं टेस्ट किया है। लेकिन, बेसिक आउटडोर वॉक जैसे मोड्स को टेस्ट किया है। इसमें वॉच की रीडिंग लगभग सही है। इसी तरह ये ऑटोमैटिकली कैलोरी और स्टेप को भी काउंट करती है। ये डिस्टेंस भी बताती है। हालांकि, इसमें इन-बिल्ट GPS नहीं है। 

एडिशनल फीचर्स:

वॉच के एडिशनल फीचर्स की बात करें तो इसमें वेदर अपडेट, म्यूजिक कंट्रोल, ब्रिद ट्रेनिंग, अलार्म, स्टॉपवॉच, कैमरा कंट्रोल, टाइमर, टॉर्च और फाइंड माय फोन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही वॉच में आपको ऐप्स और कॉल्स-मैसेज अलर्ट्स भी मिलेंगे। लेकिन, कॉल्स और मैसेज के लिए इंस्टैंट रिप्लाई का ऑप्शन आपको नहीं मिलेगा। 

बैटरी:

इस स्मार्टवॉच में 200mAh की बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज करने पर ये बैटरी रेगुलर यूज में आराम से 9 दिन तक चल जाती है। वहीं, इसका स्टैंडबाय टाइम 20 दिन तक है। इस बैटरी का फुल चार्ज करने में 1.5 घंटे तक का वक्त लगता है। चार्जिंग के लिए यहां बॉक्स के साथ मैग्नेटिक पिन चार्जर मिलेगा। चार्जिंग में आपको कोई हिटिंग की दिक्कत नहीं आएगी। 

कॉन्क्लूजन: 

Dizo Watch S 2,299 रुपये की कीमत में एक अच्छी वॉच है। इसका रैक्टेंगुलर फ्रेम बाजार में मौजूद बाकी स्मार्टवॉच की तुलना में काफी अलग है। साथ ही वॉच की बैटरी भी काफी लंबी है। 110 स्पोर्ट्स मोड्स होने की वजह से फिटनेस लवर्स के लिए भी ये एक अच्छा ऑप्शन है। हालांकि, यहां यूजर्स को मैसेज कॉल्स के लिए इंस्टैंट रिप्लाई का ऑप्शन यहां नहीं मिलेगा। इसके अलावा वॉच के डिस्प्ले को और भी इंप्रूव किया जा सकता था। ओवरऑल तरीके से बात करें तो कीमत को ध्यान में रखकर इस वॉच में ग्राहक पैसा लगा सकते हैं। 

रेटिंग- 7.5/10