लाइव टीवी

कहीं आपके बच्चे भी तो जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं करते, ये Apps करेंगे आपकी मदद

Updated Apr 09, 2020 | 20:34 IST

सोशल मीडिया पर आजकल के बच्चे सबसे ज्यादा समय बिताते हैं ये उनके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि पेरेंट्स अपने बच्चों की इन एक्टिविटी पर नजर रखें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर आजकल के बच्चे सबसे ज्यादा समय बिताते हैं
  • जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से दिमाग पर असर पड़ता है
  • जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल से बच्चों के Eyesight पर भी असर पड़ता है

अगर आपका बच्चा भी स्मार्टफोन का आदी है तो आपको अपने बच्चे के स्मार्टफोन को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। आपको इस पर ध्यान देना चाहिए आपका बच्चा किन-किन एप्स को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और कितने देर तक वो स्मार्टफोन में अपना समय बिताते हैं। यहां हम आपको इसके कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने बच्चे के ऊपर डिजिटली नजर रख सकते हैं।
 
सोशल मीडिया पर आजकल के बच्चे सबसे ज्यादा समय बिताते हैं ये उनके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि वे पूरे-पूरे दिन स्मार्टफोन पर अपना समय निकाल देते हैं। वे बहाना बनाते हैं कि पढ़ाई के उद्देश्य से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन वास्तव में कुछ और ही होता है। जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से ना सिर्फ उनके दिमाग पर असर पड़ता है बल्कि उनकी आंखों की रौशनी भी इससे प्रभावित होती है।

ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि पेरेंट्स अपने बच्चों की इन एक्टिविटी पर नजर रखें। आपको ना सिर्फ ये देखना चाहिए कि वे कितने समय तक फोन पर समय बिता रहे हैं बल्कि इस पर भी नजर रखना चाहिए कि वे किस तरह के कंटेंट को ज्यादा देखते हैं या सर्च करते हैं। इस काम में आपकी मदद करते हैं ये कुछ एप्स जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं-

BreakFree
ब्रेकफ्री एक ऐसा एप है जो पेरेंट्स के लिए काफी यूजफुल साबित हो सकता है। यह आपके बच्चों के फोन की एक्टिविटी को एनालिसिस करने में आपकी मदद करता है। इसकी मदद से आप अपने बच्चे के फोन को मॉनीटर कर सकते हैं। इसे आप एंड्रायड और आईओएस दोनों पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

ScreenTime
स्क्रीनटाइम बच्चों के स्मार्टफोन को मॉनीटर करने के लिए एक बेहतर एप है। इसकी मदद से आप उनके स्मार्टफोन पर रोज की लिमिट सेट कर सकते हैं कि वे कितनी देर तक स्मार्टफोन में डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ ही आप ये भी पता लगा सकते हैं कि किन एप्स पर वे सबसे ज्यादा अपना समय बिता रहे हैं। इसमें एक खास फीचर ये भी है कि पेररेंट चाहें को बच्चे के मोबाइल को वे Pause भी कर सकते हैं। उसमें डाउनलोड किए जाने वाले एप्स को पेरेंट अप्रूव और डिसअप्रूव भी कर सकते हैं।

DinnerTime plus
ये एप आपके बच्चे के द्वारा स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर लिमिट सेट करता है। आपके बच्चे के मोबाइल फोन के यूजेज की पूरी डिटेल रिपोर्ट ये आपको देता है। इसकी मदद से आप चाहें तो कोई एप्स ब्लॉक भी कर सकते हैं साथ ही ये आपको फोन का रियल टाइम डिस्प्ले भी देता है। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन से अपने बच्चे के मोबाइल फोन को लॉक कर सकते हैं।

Checky
ये एप आपको ये बताता है कि आपके बच्चे ने दिन में कितनी बार फोन का इस्तेमाल किया है। इसके जरिए आप अपने फोन से भी उन पर नजर रख सकते हैं।