लाइव टीवी

1.1 ट्रिलियन मीट्रिक टन भार को सह रही है धरती ! चौंकना लाजिमी

Updated Dec 11, 2020 | 16:09 IST

एक नए अध्ययन में कहा गया है कि धरती पर इंसानों द्वारा बनाई गई चीजों का कुल वजन कंक्रीट के पुलों और कांच की इमारतों से लेकर कंप्यूटरों और कपड़ों तक है और वो सजीव पदार्थों के भार के बराबर है।

Loading ...
धरती पर सजीव पदार्थों के भार के बराबर है मानवजनित पदार्थों का भार
मुख्य बातें
  • धरती पर सजीव पदार्थों के वजन के बराबर हो चुका है निर्जीव पदार्थों का वजन
  • एंथ्रोपोसिन युग में धरती के प्रवेश करने की संभावना
  • 1.1 ट्रिलियन मीट्रिक टन के भार को सह रही है पृथ्वी

नई दिल्ली। सौर मंडल के आठ ग्रहों में पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिस पर जिंदगी है।अक्सर चर्चा के केंद्र में यह बात सामने आती रही है कि पृथ्वी कि सजीव और निर्जीव पदार्थों का कितना दबाव है। यानी पृथ्वी कितने मीट्रिक टन भार को सह सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक पृथ्वी पर जितनी सजीव वस्तुओं का भार है उतने के बराबर कृत्रिम वस्तुओं का हो गया है। इसका अर्थ यह है कि पृथ्वी पर दबाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है।  पर्यावरणीय सुरक्षा ने कहा कि मानवता को अपने ग्रहों के पदचिह्न को कम करने की आवश्यकता है। अब, एक नए अध्ययन से पता चला है कि पदचिह्न वास्तव में बड़े पैमाने पर है।

पृथ्वी पर कुल भार 1.1 ट्रिलियम मीट्रिक टन
पृथ्वी के जीवन रूपों का द्रव्यमान लगभग 1.1 ट्रिलियन मीट्रिक टन (1.2 ट्रिलियन अमेरिकी टन) है और हाल के वर्षों में बहुत अधिक नहीं बदला है, कृत्रिम सामग्रियों का जैसे कि मानवजनित द्रव्यमान तेजी से बढ़ रहा है। कंक्रीट के फुटपाथों और कांच-और-धातु-गगनचुंबी इमारतों से लेकर प्लास्टिक की बोतलों, कपड़ों और कंप्यूटरों तक, हर चीज का द्रव्यमान अब पृथ्वी पर जीवित चीजों के द्रव्यमान के बराबर हो गया है और इस वर्ष से आगे निकल सकता है। 

क्या धरती एंथ्रोपोसिन युग में हो चुकी है दाखिल
यह खोज इस तर्क को बल दे सकती है कि पृथ्वी ने एंथ्रोपोसिन में प्रवेश किया है, जो एक प्रस्तावित भूगर्भिक युग है जिसमें मनुष्य ग्रह को आकार देने वाले प्रमुख बल हैं। वेज़मैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के रीहोवोट में इजराइल के वरिष्ठ अध्ययन लेखक रॉन मिलो के अनुसार, यह दुनिया एक भौतिक संक्रमण से गुजर रही है जो जीवनकाल में सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि एक बार में होता है। जबकि यह  वैज्ञानिक रूप से सार्थक से अधिक प्रतीकात्मक है, मानव उद्यम का भौतिक पैमाना यह समझाने में मदद करता है कि हम वैश्विक पोषक चक्रों को बदलने, जलवायु में परिवर्तन करने और असंख्य प्रजातियों को विलुप्त होने के कगार पर लाने में कैसे कामयाब रहे।

टेक्नोस्फीयर के वजन का लगाया गया था अुनमान
यह ग्रह पर मानवता के प्रभाव को तौलने का पहला प्रयास नहीं है। 2016 में, वैज्ञानिकों की एक टीम ने "टेक्नोस्फीयर" के वजन का अनुमान लगाया — न केवल पूरी तरह से कृत्रिम इमारतों और उत्पादों को देखते हुए, बल्कि शहर, पौधों की फ़सलों को बनाने के लिए हमारे द्वारा खुदाई की गई भूमि और सीफ़्लोर का अनुमानित वजन, जिसे हमने खुदाई, संशोधित या फँसाया है पशुधन बढ़ाएँ, और मछली पकड़ें। वे 30 ट्रिलियन टन के आंकड़े के साथ आए। हाल ही के अन्य अध्ययनों ने जैविक दुनिया में परिवर्तन को ट्रैक किया है, जैसे कि पौधों में संग्रहीत कार्बन की मात्रा या ग्रह पर मुर्गियों की संख्या।