लाइव टीवी

एलन मस्‍क के 'मंगल मिशन' को झटका, धरती पर उतरते ही आग के शोलों में तब्‍दील हो गया स्‍टारशिप SN10 [Video]

Updated Mar 04, 2021 | 11:53 IST

अरबपति कारोबारी एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स का स्‍टारशिप SN10 रॉकेट पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक तो गया, लेकिन धरती पर लौटने के बाद इसमें विस्‍फोट हो गया।

Loading ...
एलन मस्‍क के 'मंगल मिशन' को झटका, धरती पर उतरते ही आग के शोलों में तब्‍दील हो गया स्‍टारशिप SN10 [Video]

वाशिंगटन : अरबपति कारोबारी एलन मस्क के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा है, जब उनकी कंपनी स्‍पेसएक्‍स (SpaceX) का स्‍टारशिप (Starship) SN10 रॉकेट पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक तो गया, लेकिन धरती पर उतरने के कुछ ही मिनट बाद इसमें विस्‍फोट हो गया। ब्‍लास्‍ट के बाद यह आग की लपटों से घिर गया और जलकर पूरी तरह खाक हो गया।

स्‍पेसएक्‍स के रॉकेट स्‍टारशिप SN10 को बुधवार को अमेरिका के टेक्‍सस स्थित साउदर्न टिप से लॉन्‍च किया गया था। इसने ठीक तरीके से उड़ान भरी और अपने रास्‍ते पर आगे बढ़ रहा था। यह पहली बार हवा में करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया और सफलतापूर्वकत धरती पर उतरा भी। लेकिन स्‍पेसएक्‍स की टीम ने जैसे ही इस उड़ान को सफल करार दिया, रॉकेट में विस्‍फोट हो गया और यह आग के शोलों में तब्‍दील हो गया।

तीसरी बार फेल हुआ मिशन

यह स्‍पेसएक्‍स की इस मिशन से जुड़ी तीसरी विफलता है। इससे पहले दो अन्‍य टेस्‍ट फ्लाइट्स भी धरती पर लौटने के बाद विस्‍फोट का शिकार हुए थे और यह आग की लपटों में घिर गया था। फिलहाल स्‍पेसएक्‍स की तरफ से इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है कि किन कारणों से यह विस्‍फोट हुआ, लेकिन इस मिशन से जुड़े सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि रॉकेट के अंदर मीथेन गैस लीक होने से यह सब हुआ।

वहीं, स्‍पेसएक्‍स के सीईओ एलन मस्‍क ने रॉकेट के बिना नष्‍ट हुए लैंडिंग के लिए उसकी तारीफ की है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, 'स्‍टारशिप एक पीस में लैंड हुआ!'

उन्‍होंने कहा कि स्‍पेसएक्‍स की टीम बेहतर काम कर रही है और एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। यहां उल्‍लेखनीय है कि एलन मस्‍क की योजना लोगों को चांद और मंगल पर भेजने के लिए स्‍टारशिप का इस्‍तेमाल करने की है।