लाइव टीवी

Elon Musk चाहते हैं कि Twitter के DMs Signal जितने हों सेफ

Updated Apr 28, 2022 | 19:42 IST

Tesla और SpaceX के CEO एलन मस्क जल्द ही माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter के नए बॉस होंगे। उन्होंने इसे खरीद लिया है। अब वे उन बदलावों को लेकर ट्वीट कर रहे हैं जो वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखना चाहते हैं। कुछ समय पहले एलन मस्क ने एडिट बटन फीचर के लिए ट्विटर पर पोल रखा था।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • मस्क ने एक ट्वीट में लिखा है कि Twitter के DMs Signal की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होने चाहिए
  • फिलहाल ट्विटर के डायरेक्ट मैसेजेस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते
  • एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का मतलब ये होता है कि प्लेटफॉर्म भी आपके भेजे गए मैसेज को एक्सेस नहीं कर सकता है

Tesla और SpaceX के CEO एलन मस्क जल्द ही माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter के नए बॉस होंगे। उन्होंने इसे खरीद लिया है। अब वे उन बदलावों को लेकर ट्वीट कर रहे हैं जो वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखना चाहते हैं। कुछ समय पहले एलन मस्क ने एडिट बटन फीचर के लिए ट्विटर पर पोल रखा था। हालांकि, ट्विटर की ओर से खुद से ही बाद में कंफर्म कर दिया गया था कि जल्द ही इस फीचर को लाया जाएगा। अब मस्क चाहते हैं कि ट्विटर के DMs Signal की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हों। ताकी इस कोई और देख ना सके। 

मस्क ने एक ट्वीट में लिखा है कि Twitter के DMs Signal की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होने चाहिए। फिलहाल ट्विटर के डायरेक्ट मैसेजेस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते। ऐसे में ये वॉट्सऐप या सिग्नल जैसे ऐप्स में भेजे गए मैसेज की तुलना में कम सुरक्षित होते हैं।

 एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का मतलब ये होता है कि प्लेटफॉर्म भी आपके भेजे गए मैसेज को एक्सेस नहीं कर सकता है। यानी केवल मैसेज के कंटेंट को सेंडर और रिसीवर द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देना आजकल एक जरूरी फीचर हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि ट्विटर पर ये भी ये फीचर जल्द दस्तक दे सकता है। 

एलन मस्क का ट्वीट उन लोगों के लिए ध्यान देने योग्य है, जिन्हें Twitter के DM में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन में जरूरत महसूस होती है। क्योंकि, ये काम काफी जल्द हो सकता है। 100 फीसदी हिस्सेदारी के साथ मस्क Twitter के अकेले मालिक होंगे और कंपनी प्राइवेट होगी। साथ ही मस्क का ट्वीट उन लोगों के लिए भी गौर करने लायक है जिन्हें डर था कि एक मालिक होने से उनके DM अब सेफ नहीं रहेंगे। 

आपको बता दें एलन मस्क ये भी चाहते हैं कि ट्विटर पर फ्री स्पीच के लिए स्पेस हो। टेस्ला CEO कानून से बढ़कर होने वाले सेंसरशिप के खिलाफ हैं।